Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tomato Price Hike: NCCF ने 15 दिन में बेचा 560 टन टमाटर, 70 रुपये प्रति किलो की दर से बिक्री जारी

एनसीसीएफ के प्रबंध निदेशक एनीस जोसेफ चंद्रा ने कहा कि इस सुविधा को तीन दिन पहले दिल्ली-एनसीआर में लॉन्च किया गया था और अबतक 2000 पैकेट बेचे जा चुके हैं।प्लेटफार्म पर टमाटर की कीमत 70 रुपये प्रति किलोग्राम है और प्रति उपभोक्ता दो किलो की मात्रा की तय की गई है। वहीं दूसरी सहकारी संस्था नैफेड बिहार और अन्य राज्यों में टमाटर बेच रही है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 30 Jul 2023 08:41 PM (IST)
Hero Image
NCCF ने 15 दिन में बेचा 560 टन टमाटर (फोटो: एपी)

नई दिल्ली, पीटीआई। Tomato Price Hike: भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ (NCCF) ने पिछले 15 दिनों में दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में रियायती दर पर 560 टन टमाटर बेचे हैं।

संघ फिलहाल रियायती दरों पर बिक्री जारी रखेगा, क्योंकि प्रमुख उत्पादक राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rain) के चलते टमाटर की खुदरा कीमतें अभी भी काफी ज्यादा हैं। संघ ने शुरुआत में 90 रुपये प्रति किलो की कीमत पर टमाटर बेचना शुरू किया था, लेकिन बाद इसकी कीमत घटाकर 70 रुपये प्रति किलो कर दी थी।

कितनी कीमत पर बेच रहा संघ?

पिछले एक सप्ताह से एनसीसीएफ तीनों राज्यों में 70 रुपये प्रति किलो की दर से टमाटर बेच रहा है। उपभोक्ताओं की ऊंची कीमत से राहत दिलाने के लिए एनसीसीएफ केंद्र सरकार की ओर से टमाटर बेच रहा है।

अबतक कितना बिका टमाटर?

वहीं, दूसरी सहकारी संस्था नैफेड बिहार और अन्य राज्यों में टमाटर बेच रही है। सरकार समर्थित ओपन नेटवर्क फार डिजिटल कामर्स (ONDC) के जरिये टमाटर बेचने के बारे में एनसीसीएफ के प्रबंध निदेशक एनीस जोसेफ चंद्रा ने कहा,

इस सुविधा को तीन दिन पहले दिल्ली-एनसीआर में लॉन्च किया गया था और अबतक 2,000 पैकेट बेचे जा चुके हैं। प्लेटफार्म पर टमाटर की कीमत 70 रुपये प्रति किलोग्राम है और प्रति उपभोक्ता दो किलो की मात्रा की तय की गई है।

उन्होंने कहा,

हम टमाटर की आनलाइन बिक्री का विस्तार करने जा रहे हैं ताकि उपभोक्ता बिना किसी परेशानी के खरीद सकें। डिलीवरी मुफ्त में की जाती है।

चेन्नई में क्या है टमाटर की कीमत?

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के मुताबिक, टमाटर की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत 29 जुलाई तक 123.49 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जबकि अधिकतम दर 193 रुपये प्रति किलोग्राम थी। वहीं न्यूनतम दर 29 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

आंकड़ों से पता चलता है कि 29 जुलाई को टमाटर दिल्ली में 167 रुपये प्रति किलोग्राम, मुंबई में 155 रुपये प्रति किलोग्राम और चेन्नई में 133 रुपये प्रति किलोग्राम पर था। हालांकि, रविवार को चेन्नई में कीमत लगभग 200 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई। स्थानीय व्यापारियों ने एक सप्ताह में कीमत 250 रुपये प्रति किलो तक बढ़ने की संभावना है।