Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BYJU'S के खिलाफ शुरू होगी दिवालिया कार्यवाही, BCCI की याचिका पर एनसीएलटी ने दिया आदेश

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की याचिका पर एडटेक कंपनी बायजूस पर दिवालिया की कार्यवाही शुरू हो गई है। यह आदेश नेशनल कंपनी ला ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) ने दिया है। दोनों कंपनियों बायजूस और बीसीसीआइ के बीच विवाद स्पांसरशिप समझौते से जुड़ा है। बायजूस की पेरेंट कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड बीसीसीआई को बकाया 158.9 करोड़ रुपये नहीं दे पाई।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Tue, 16 Jul 2024 09:36 PM (IST)
Hero Image
बीसीसीआई को 158.9 करोड़ रुपये का भुगतान नहीं कर पाई बायजूस

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल कंपनी ला ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) ने एडटेक कंपनी बायजूस के खिलाफ दिवालिया कार्रवाई शुरू करने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की याचिका स्वीकार कर ली है। ये मामला भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी के लिए बायजूस और बीसीसीआइ के बीच स्पांसरशिप समझौते से जुड़ा है। बीसीसीआई ने 158.9 करोड़ रुपये की बकाया राशि वसूलने के लिए बायजूस की मूल कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ पिछले साल याचिका दायर की थी। मामले की अगली सुनवाई 15 नवंबर को होनी है।

ट्रिब्यूनल ने कंपनी की मौजूदा मैनेजमेंट को भंग कर दिया है। इसके साथ ही इंटरिम रिज्योलूशन प्रोफेशनल के तौर पर पंकज श्रीवास्तव की नियुक्ती की है। इसके साथ ही उसने बायजूस को कर्ज देने वाली कंपनियों को जल्द कमेटी ऑफ क्रेडिटर्स बनाने को भी कहा है। वहीं, दूसरी ओर दिवालिया कार्यवाही से खुद के बचाव के लिए कंपनी ने बीसीसीआई के साथ विवाद को कोर्ट से बाहर सुलझाने के लिए गुहार लगाई है।

कर्ज देने वाली कंपनियों को मिलेगी जिम्मेदारी

एनसीएलटी की ओर से जारी बयान में कहा गया है बायजूस को लोन देने वाली कंपनियों को कमेटी ऑफ क्रेडिटर्स में शामिल करने को कहा है। हालांकि, इसके बावजूद बायजूस की कमान पंकज श्रीवास्तव के हाथों में रहेगी। जल्द ही कंपनी के खिलाफ दिवालिया कार्यवाही शुरू होगी। इसके तहत कंपनियों की संपत्ति का आकलन किया जाएगा। इन्हें बेचकर लोन देने वाली कंपनियों के पैसे चुकाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Budget 2024: अर्थशास्त्री कौशिक बसु ने बेरोजगारी को बताया बड़ी चुनौती, बोले- छोटे व्यवसायों को बढ़ावा देने की जरूरत

एनसीएलटी की दिवालिया प्रक्रिया पूरी होने तक कंपनी अब अपनी संपत्ति बेच नहीं पाएगी। नियमों के मुताबिक अब कंपनी का मैनेजमेंट क्रेडिटर्स की कमेटी को सौंपी जाएगी। कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हम बीसीसीआई के साथ ‘आउट ऑफ कोर्ट’ सेटलमेंट की कोशिश कर रहे हैं।

बीसीसीआई से क्या है विवाद?

बीसीसीआई ने पिछले साल 8 सितंबर में बायजूस के खिलाफ दिवालिया प्रक्रिया शुरू करने की अपील की थी। बीसीसीआई का कहना था कि बायजूस उसके 158.9 करोड़ रुपये के भुगतान नहीं कर पाई है। इस अपील को स्वीकार करते हुए एनसीएलटी ने कंपनी के खिलाफ दिवालिया प्रक्रिया शुरू की है।

यह भी पढ़ें: Budget 2024: हलवा वितरण के साथ बजट निर्माण का अंतिम चरण शुरू, एप पर ऐसे देख सकेंगे बजट डॉक्युमेंट

(एजेंसी इनपुट के साथ)