Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata के साथ निवेश करने का मौका, इतने रुपये से कर सकते हैं शुरुआत

Tata Group की कंपनी टाटा एसेट मैनेजमेंट की ओर से हाल ही में एक मल्टीकैप फंड का एनएफओ (NFO) लॉन्च किया गया है जिसमें लार्ज कैप मिड कैप और स्मॉल कैप शेयरों में निवेश में निवेश किया जाएगा।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Tue, 17 Jan 2023 03:21 PM (IST)
Hero Image
New NFO tata multicap fund know details features and process (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप निवेश का मौका तलाश रहे हैं, तो टाटा एसेट मैनेजमेंट आपके लिए एक अवसर लेकर आया है। कंपनी की ओर से टाटा मल्टीकैप फंड लॉन्च किया गया है, जिसका एनएफओ (NFO) 16 जनवरी से ओपन हो गया है और यह 30 जनवरी तक के लिए खुला रहेगा। यह एक ओपन एंडेड स्कीम है। ओपन एंडेड का मतलब यह है कि कोई भी निवेशक कभी भी इससे बाहर निकल सकता है।

टाटा म्यूचुअल फंड की ओर से इस स्कीम के बारे में बताया गया कि फंड का पोर्टफोलियो उन कंपनियों की प्रतिभूतियों का निवेश करेगा जो आय चक्र के विभिन्न चरणों में हैं, जिसका उद्देश्य स्थिरता और अवसरों के बीच सही संतुलन प्रदान करना है। आय चक्र के इन तीन खंडों को मोटे तौर पर आय स्थिरता, आय का विस्तार और आय टर्नअराउंड के रूप में बांटा जा सकता है।

5000 रुपये से कर सकते हैं निवेश

कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, कोई भी निवेशक एकमुश्त न्यूनतम 5000 रुपये का निवेश कर इस योजना के साथ जुड़ सकता है। इसमें दो प्लान रेगुलर और डायरेक्ट होंगे। इस फंड का बेंचमार्क इंडेक्स Nifty 500 Multicap 50:25:25 TRI है। इससे होने वाली आय भी आयकर अधिनियम की धारा 10 (23D) के तहत कर मुक्त होगी।

कौन हैं फंड मैनेजर्स?

टाटा की ओर से इस नए एनएफओ के लिए राहुल सिंह (Equity), मूर्ति नागराजन (Debt) और अरविंद कुमार चेट्टी (Foreign) को मैनेजर बनाया गया है। कंपनी का कहना है कि जो निवेशक इक्विटी और इक्विटी रिलेटेड इन्‍स्‍ट्रूमेंट्स के जरिए लंबी अवधि में अपनी पूंजी को बढ़ाना चाहते हैं, इस फंड में निवेश कर सकते हैं। इसमें रिटर्न की कोई भी गारंटी नहीं है। इस फंड से मिलने वाले पैसे को लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप शेयरों में निवेश किया जाएगा।

क्या होता है NFO?

NFO का पूरा नाम न्यू फंड ऑफर होता है, जिस तरह किसी भी कंपनी का शेयर बाजार में लिस्ट कराने के लिए आईपीओ की जरूरत होती है। ठीक उसी प्रकार किसी भी म्यूचुअल फंड को बाजार में लाने के लिए एनएफओ की जरूरत होती है। इसके बाद ही म्यूचुअल फंड में लेनदेन होता है।

ये भी पढ़ें-

इस सरकारी योजना में रोज 410 रुपये लगाकर बन सकते हैं करोड़पति, जानें पूरा कैलकुलेशन

Post Office में खुलवाएं Premium Saving Account; लोन, डोरस्टेप बैंकिंग और कैशबैक के साथ मिलती हैं ये सुविधाएं