Move to Jagran APP

New Pension Rule: सरकार ने पेंशनर्स को दी सौगात, इस उम्र सीमा के बाद मिलेगी अतिरिक्त पेंशन

New Pension Rule हाल ही में लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने सर्कुलर जारी किया है। इस सर्कुलर के अनुसार अब 80 साल से ज्यादा उम्र के पेंशनर्स को अनुकंपा भत्ता या अतिरिक्त पेंशन का लाभ मिलेगा। मंत्रालय ने पेंशन वितरण में आसानी लाने के लिए नए दिशा-निर्देश भी जारी किये हैं। आइए इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 27 Oct 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
New Pension Rule: इन पेंशनर्स को मिलेगा अतरिक्त पेंशन
बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। सरकारी कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद पेंशन (Pension) का लाभ मिलता है। सरकार ने केंद्र कर्मचारियों को दीवाली से पहले सौगात दी है। जी हां, सरकार के अधिसूचना के अनुसार 80 साल से ज्यादा आयु के पेंशनर्स को अब अनुकंपा भत्ता मिलेगा। इससे संबंधित सर्कुलर लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने जारी किया है।

मिलेगी अतिरिक्त पेंशन

मंत्रालय द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार 80 से ज्यादा उम्र वाले पेंशनर्स को सरकार की तरफ से अतिरिक्त पेंशन का लाभ मिलेगा। इसके लिए सरकार ने नए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। इस नए दिशा-निर्देशों के जरिये सरकार ने अतिरिक्त पेंशन देने के प्रोसेस को काफी आसान कर दिया है ताकि पेंशन का वितरण आसानी के साथ जल्दी भी हो।

सीसीएस (पेंशन) नियम 2021 के नियम 44 के उप नियम 6 के प्रावधानों के तहत पेंशनर्स को पेंशन के साथ अतिरिक्त पेंशन या फिर अनुकंपा भत्ता का लाभ दिया जाएगा। नियमों के अनुसार 80 से 85 उम्र के पेंशनर्स मूल पेंशन के 20 फीसदी के लिए पात्र हैं तो वहीं 85 से 90 वर्ष की आयु वाले पेंशर्न को 30 फीसदी हिस्सा मिलेगा। इसी तरह 90 से 95 वर्ष के पेंशनर्स को 40 फीसदी और 95 से 100 उम्र के पेंशनर्स को 50 फीसदी हिस्सा मिलेगा। 100 से ज्यादा उम्र वाले सुपर सीनियर पेंशनर को मूल पेंशन का 100 फीसदी हिस्सा अनुकंपा भत्ता के तौर पर मिलेगा।

इसे ऐसे समझिए कि अगर किसी पेंशनर की आयु 81 साल की है और उसे 5,000 रुपये पेंशन मिल रहा है तो उसे अतिरिक्त पेंशन के रूप में 1,000 रुपये मिलेंगे। इसी तरह 85 से 90 वर्ष की आयु के पेंशनर को 1,500 रुपये अनुकंपा भत्ता के रूप में मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Festive Season में आप भी न हो जाएं स्कैम के शिकार, जानिए किस फ्रॉड से कैसे बचें

कब से मिलेगा अतिरिक्त पेंशन

मंत्रालय के अधिसूचना के अनुसार जब पेंशनर की आयु सीमा तक पहुंच जाएगी तो उस महीने के पहले दिन से ही अतिरिक्त पेंशन या अनुकंपा भत्ता प्रभावी हो जाएगा। सरकार ने अतिरिक्त पेंशन देने का फैसला इसलिए लिया है ताकि पेंशनर्स को जीवन-यापन में कोई समस्या न आए और वह सही तरह से इसका प्रबंधन करें।

सभी पेंशनर्स को समय पर अतिरिक्त पेंशन का लाभ मिले इसके लिए मंत्रालय ने पेंशन वितरण में शामिल डिपार्टमेंट और बैंक को सूचना प्रसारित करने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें: रविवार के लिए जारी हो गए Petrol Diesel Price, गुरुग्राम से सस्ता मिल रहा राजधानी में फ्यूल