Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NHAI ने जारी किए इंफ्रास्ट्रक्चर बांड, केवल 10,000 रुपये से कर सकते हैं निवेश शुरू, मिलेगा FD से अधिक ब्याज

NHAI के द्वारा आज इनविट बांड की दूसरी किस्त को जारी किया गया है। इसे निवेशकों की ओर से अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। इस बांड में कोई भी खुदरा निवेशक 10000 रुपये की राशि के साथ निवेश शुरू कर सकता है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Fri, 28 Oct 2022 03:25 PM (IST)
Hero Image
NHAI infrastructure bond Release by Nitin Gadkari Interest Rate

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। एनएचएआई की ओर से हाल में जारी किए गए 1,430 करोड़ रुपये के इनविट (InvIT) को खुदरा निवेशकों से मिले दमदार रिस्पांस के बाद, केंद्र सरकार की ओर से फंड जुटाने के लिए एक बार फिर से एनएचएआई ने इनविट बांड को जारी किया है।

इस बांड में रिटेल निवेशकों के लिए 25 प्रतिशत हिस्से को रिजर्व रखा गया है। एनएचएआई ने कहा कि इस इनविट को भी निवेशकों के द्वारा अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। इनविट म्यूचुअल फंड की तरह ही फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट एक होता है। इसे बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट को फाइनेंस करने लिए जारी किया जाता है।

InvIT में निवेश की न्यूनतम राशि

इनविट में कोई भी खुदरा निवेशक न्यूनतम 10,000 रुपये से निवेश कर सकता है। इस पर निवेशकों को ओर से 8.05 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज दिया जाएगा, जो कि बैंक में मिलने वाले ब्याज से अधिक है। इस पर देश के केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हम चाहते हैं कि अधिक से अधिक पब्लिक इनविट में निवेश करें। आगे उन्होंने कहा कि एनएचएआई निवेशकों को उनके निवेश पर 100 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान करता है और इस पर ब्याज भी अधिक दिया जा रहा है। पिछली बार मिले खुदरा निवेशकों से अच्छे रिस्पांस के कारण इस बार उनके लिए कोटे को बढ़ाया गया है।

खुलते ही सात गुना हुआ सब्सक्राइब

केंद्रीय मंत्री गडकरी की ओर से किए गए एक ट्वीट में बताया गया कि इनविट खुलने के 7 घंटों के अंदर ही 7 गुना सब्सक्राइब कर लिया गया है और अगले ट्वीट में आगे कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि अगले राउंड्स में रिटेल निवेशकों का योगदान बढ़ेगा और जल्द वे संस्थागत निवेशकों से आगे निकल जाएंगे।

ये भी पढ़ें-

भारत में Apple की बिक्री में बड़ी बढ़त, iPhone 14 के लॉन्च के बाद दोहरे अंकों में पहुंची ग्रोथ

US Economy: अमेरिकी अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने के संकेत, पिछली तिमाही में 2.6 फीसद रही विकास दर