Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं, पीएम मोदी के तीसरे टर्म से तय हो जाएगा भारत का टॉप 3 इकोनॉमी में शामिल होना

विकासशील भारत अभी दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इकोनॉमी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी की जीत से भारत का दुनिया की टॉप-3 अर्थव्यवस्था में शामिल होना तय हो जाएगा। नरेंद्र मोदी सरकार ने भारत को साल 2047 तक विकसित अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य भी रखा है।

By Agency Edited By: Suneel KumarUpdated: Tue, 27 Feb 2024 06:15 PM (IST)
Hero Image
वित्त मंत्री ने भारत को 2047 तक विकसित बनाने के लिए उद्योग जगत का सहयोग भी मांगा।

पीटीआई, नई दिल्ली। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तीसरा कार्यकाल से यह तय हो जाएगा कि भारत दुनिया की टॉप-3 इकोनॉमी में शामिल हो जाएगा। वह 'विकसित भारत @2047' पर FICCI (फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) के नेशनल कॉन्क्लेव में बोल रही थीं।

वित्त मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में हमारा पूरा फोकस अगली पीढ़ी को ध्यान में रखकर सुधार करने पर होगा। वह अप्रैल-मई के लोकसभा चुनाव के बाद बनने वाली नई को ध्यान में रखकर बात रही थीं। बीजेपी को भरोसा पीएम मोदी की अगुआई में पार्टी 2019 के चुनाव से भी अधिक सीटें जीतकर सरकार बनाएगी।

वित्त मंत्री निर्मला ने कहा कि मोदी सरकार ने कई सुधार किए हैं और नई सरकार के गठन के बाद भी यह सिलसिला जारी रहेगा। उन्होंने भारत को 2047 तक विकसित बनाने के लिए उद्योग जगत का सहयोग भी मांगा। उन्होंने कहा कि उद्योग जगत भारत को विकसित बनाने में अहम भूमिका निभाएगा और उसे इसका बड़ा लाभ भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें : हिंदुजा ग्रुप की होगी अनिल अंबानी की कर्ज में डूबी Reliance Capital, NCLT ने दी खरीदने की मंजूरी

वित्त मंत्री ने इस दौरान डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करने पर ज्यादा जोर दिया। उन्होंने कहा कि आज बिना डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के कोई भी मुल्क विकसित नहीं हो सकता। ऐसे सरकार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी नई तकनीकों पर खास फोकस करेगी। वित्त मंत्री ने कृषि क्षेत्र से उत्पादन बढ़ाने के लिए लगातार काम करने की बात कही।

सीतारमण ने कहा कि हम हर उस क्षेत्र में देश को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं, जिसमें तरक्की की गुजाइंश है। यही वजह है कि सरकार टूरिज्म और डेस्टिनेशन वेडिंग पर भी फोकस कर रही है। इनमें कमाई और रोजगार की अपार संभावनाएं हैं।

वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि पीएम मोदी 2024 लोकसभा चुनाव में अपनी जीत को लेकर इतने आश्वस्त इसलिए हैं, क्योंकि वे नीति और कानून के माध्यम से ग्रोथ वाले क्षेत्रों पर फोकस कर रहे हैं।