Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ग्राउंड हैंडलिंग सर्विसेज के लिए नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने बर्ड ग्रुप का किया चयन

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा ने बताया कि जेवर पर बनने वाले हवाई अड्डे पर ग्राउंड-हैंडलिंग सॉल्यूशन और सेवाएं देने के लिए उसने बर्ड ग्रुप के साथ साझेदारी की है। मझौते के तहत बर्ड ग्रुप ग्राउंड हैंडलिंग परियोजना के लिए व्यापक जिम्मेदारियां संभालेगा। इसमें यात्रियों के अनुभव को बढ़ाने के उद्देश्य से सेवाओं का समूह शामिल है।हर यात्री के लिए गर्मजोशी से स्वागत और सुचारू रैंप संचालन का सचालन शामिल है।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Fri, 12 Apr 2024 05:20 PM (IST)
Hero Image
ग्राउंड हैंडलिंग सर्विसेज के लिए नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने बर्ड ग्रुप का किया चयन

पीटीआई, नई दिल्ली। नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने शुक्रवार को कहा कि उसने उत्तर प्रदेश के जेवर में बनने वाले हवाई अड्डे पर ग्राउंड-हैंडलिंग सॉल्यूशन और सेवाएं देने के लिए बर्ड ग्रुप के साथ एक रियायत समझौता किया है।

हवाई अड्डे ने कहा कि रणनीतिक साझेदारी हवाई अड्डे पर कुशल और निर्बाध ग्राउंड-हैंडलिंग गतिविधियों को सुनिश्चित करेगी, जिससे समग्र यात्री अनुभव में वृद्धि होगी।

ग्रीनफील्ड परियोजना

अधिकारियों के अनुसार, ग्रीनफील्ड परियोजना दिल्ली से 75 किमी दूर यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे स्थित है और इस साल के अंत तक विकास के पहले चरण के बाद कमर्शियल सेवाओं के लिए खुलने की उम्मीद है।

एक रनवे और एक टर्मिनल वाले हवाई अड्डे के पहले चरण में सालाना 12 मिलियन यात्रियों के यातायात को संभालने की क्षमता होगी। उन्होंने कहा कि सभी चार विकास चरणों के पूरा होने पर, हवाईअड्डा प्रति वर्ष 70 मिलियन यात्रियों को सेवा देने में सक्षम होगा।

यह भी पढ़ें -TCS Q4 Results: सालाना आधार पर 9 प्रतिशत बढ़ा TCS का मुनाफा, डिविडेंड का भी किया एलान, जानें शेयरों का हाल

बर्ड ग्रुप संभालेगा जिम्मेदारियां

समझौते के तहत, बर्ड ग्रुप ग्राउंड हैंडलिंग परियोजना के लिए व्यापक जिम्मेदारियां संभालेगा। इसमें यात्रियों के अनुभव को बढ़ाने के उद्देश्य से सेवाओं का एक व्यापक समूह शामिल है। इसमें प्रत्येक यात्री के लिए गर्मजोशी से स्वागत सुनिश्चित करने से लेकर सुचारू रैंप संचालन और सामान पर सावधानीपूर्वक ध्यान देने तक सब कुछ शामिल है।

हवाई अड्डे ने एक बयान में कहा कि ध्यान एक ऐसा वातावरण बनाने पर है जो दक्षता और यात्री संतुष्टि को प्राथमिकता देता है। इसके अलावा शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन के प्रति हवाई अड्डे की आकांक्षा के अनुरूप, बर्ड ग्रुप यह सुनिश्चित करेगा कि सभी ग्राउंड सर्विस उपकरण (जीएसई) बिजली से संचालित होंगे।

इससे हवाई अड्डे पर कार्बन पदचिह्न को कम करने में मदद मिलेगी, जिससे अधिक टिकाऊ संचालन का मार्ग प्रशस्त होगा।

नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्टोफ श्नेलमैन ने कहा कि बर्ड ग्रुप की सिद्ध विशेषज्ञता और नवाचार के प्रति प्रतिबद्धता अमूल्य होगी क्योंकि हम एक विश्व स्तरीय हवाई अड्डा बनाने का प्रयास कर रहे हैं।

साथ ही हवाईअड्डे पर ग्राउंड हैंडलिंग अभिन्न कार्यों में से एक है जो सुचारू कामकाज सुनिश्चित करता है और इस सहयोग के साथ, हम अपने ग्राहकों के लिए हर टचपॉइंट पर असाधारण अनुभव देख रहे हैं।

बर्ड ग्रुप के कार्यकारी निदेशक गौरव भाटिया ने कहा कि राजधानी के दूसरे (अंतर्राष्ट्रीय) हवाई अड्डे पर पहला ग्राउंड हैंडलिंग प्रदाता बनना समूह की यात्रा में एक बहुत महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

यह भी पढ़ें - Confirm Train Ticket: गर्मी की छुट्टियों में क्या कंफर्म होगी आपकी ट्रेन टिकट? यह Code दूर कर देगा सारी कंफ्यूजन