Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिक्का डालो और कंडोम निकालो, मेट्रो स्टेशन पर लगी मशीनें

दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर अभी तक शॉपिंग मॉल्स, कॉफी शॉप्स, रेस्टोरेंट्स और खाने-पीने की वेंडिंग मशीनें दिखाई देती थी लेकिन अब हेल्थ प्रोडक्ट्स भी मौजूद होंगी। इससे लोग कंडोम और अन्य दवाएं ले सकते हैं। दुनिया की सबसे बड़ी कॉन्ट्रासेप्टिव बनाने वाली कंपनी एचएलएल लाइफकेयर ने पुरुष और महिला कंडोम की सुि

By Edited By: Updated: Fri, 02 May 2014 03:44 PM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर अभी तक शॉपिंग मॉल्स, कॉफी शॉप्स, रेस्टोरेंट्स और खाने-पीने की वेंडिंग मशीनें दिखाई देती थी लेकिन अब हेल्थ प्रोडक्ट्स भी मौजूद होंगी। इससे लोग कंडोम और अन्य दवाएं ले सकते हैं।

दुनिया की सबसे बड़ी कॉन्ट्रासेप्टिव बनाने वाली कंपनी एचएलएल लाइफकेयर ने पुरुष और महिला कंडोम की सुविधा देने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन से हाथ मिलाया है। कंडोम के अलावा इन मशीनों में सेनेटरी नैपकिन और डियो भी मिलेगा।

इस बहुउद्देशीय वेंडिंग मशीन का उद्घाटन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव लव वर्मा ने केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन पर किया। इस पर मौके पर एचएलएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डा. एम. अयप्पन भी उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि इस प्रयास से परिवार नियोजन, एचआईवी, एड्स की रोकथाम और महिलाओं में स्वच्छता जागरुकता में भी सहायता मिलेगी। पहले चरण में विभिन्ना मेट्रो स्टेशनों पर 21 जगहों पर 25 वेंडिंग मशीनें स्थापित होंगी।

इस मशीन में रुपए डालने के बाद एक बटन दबाना होगा, जिससे वांछित उत्पाद बाहर आ जाएगा। मशीन सिक्के और नोट दोनों स्वीकार करेगी। मशीन ज्यादा रुपये या सिक्के डालने पर बाकी पैसे भी वापस कर देगी। उम्मीद है कि इस तरह की पहल से कंडोम की स्वीकार्यता बढ़ेगी।

एक सर्वे के मुताबिक, भारत में कंडोम के वर्तमान उपयोग की दर केवल 5.2 फीसद है। एचएलएल का कहना है कि देश में कंडोम के वितरण की ऐसी अनूठी व्यवस्था बनाने की जरुरत है ताकि लोग बिना किसी संकोच के कंडोम हासिल कर सकें। एचएलएल ने कॉरपोरेट कार्यालयों, स्कूलों और कॉलेजों के वॉश रूम में भी वेंडिंग मशीनें लगाने की योजना बनाई है।

पढ़ें : सन्नी लियोन के मैनफोर्स कंडोम ऐड से बनी 3000 करोड़ की कंपनी!

पढ़ें : सनी लियोन का ये हॉट ऐड देखकर दंग रह जाएंगे आप