Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब एफिल टॉवर घूमना होगा और भी आसान, UPI पेमेंट के जरिए कर सकेंगे टिकट बुक

भारतीय अब पेरिस के एफिल टॉवर देखने के लिए एकीकृत भुगतान इंटरफेस(UPI) का उपयोग करके टिकट बुक कर सकेंगे। एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स (NIPL) ने फ्रेंच ई-कॉमर्स और प्रॉक्सिमिटी पेमेंट्स लायरा के साथ साझेदारी की है जो यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि यूरोपीय देश में यूपीआई भुगतान तंत्र स्वीकार किया जाएं। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Fri, 02 Feb 2024 06:14 PM (IST)
Hero Image
एफिल टॉवर घूमना होगा और भी आसान, upi के जरिए करें पेमेंट

पीटीआई, मुंबई। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने शुक्रवार को कहा कि पेरिस के एफिल टॉवर देखने आने वाले पर्यटक अब भारत के एकीकृत भुगतान इंटरफेस(UPI) का उपयोग करके प्रतिष्ठित स्मारक की अपनी यात्रा बुक कर सकेंगे।

एनपीसीआई ने कहा कि उसकी शाखा एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स (NIPL) ने फ्रेंच ई-कॉमर्स और प्रॉक्सिमिटी पेमेंट्स लायरा के साथ साझेदारी की है, जो यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि यूरोपीय देश में यूपीआई भुगतान तंत्र स्वीकार किया जाएं।

UPI के जरिए खरीद सकेंगे टिकट 

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि भारतीय पर्यटक अब यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) का उपयोग करके ऑनलाइन टिकट खरीदकर एफिल टॉवर की अपनी यात्रा बुक कर सकते हैं, जिससे लेनदेन प्रक्रिया त्वरित, आसान और परेशानी मुक्त हो जाएगी।

आपको बता दें कि यह घोषणा भारत के गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने के लिए फ्रांस में भारतीय दूतावास द्वारा पेरिस में आयोजित एक कार्यक्रम में की गई थी।

इसमें कहा गया है कि वर्तमान में, भारतीय पर्यटक एफिल टॉवर देखने वाले अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के दूसरे सबसे बड़े समूह में हैं। भारतीय पर्यटक बस वेबसाइट पर जनरेट क्यूआर कोड को स्कैन करके भुगतान कर सकते हैं।

एफिल टॉवर फ्रांस में यूपीआई भुगतान की पेशकश करने वाला पहला बिजनेस है, और यह सेवा जल्द ही फ्रांस और यूरोप में पर्यटन और खुदरा क्षेत्र के अन्य बिजनेस तक विस्तारित की जाएगी।

क्यों किया गई ये पहल

एनआईपीएल के मुख्य कार्यकारी रितेश शुक्ला ने कहा कि ये यूनिट एक इंटरऑपरेबल वैश्विक भुगतान प्रणाली बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजारों में एनपीसीआई के भुगतान समाधानों की स्वीकृति को सक्षम करने की इच्छा रखती है।

शुक्ला ने कहा कि हमारा लक्ष्य साझेदारी स्थापित करने और उपभोक्ताओं को सुविधाजनक और सुरक्षित सीमा पार भुगतान  करने के लिए दुनिया भर के वित्तीय संस्थानों के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करना है।