Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2000 Rupees Note Exchange: अब इन आसान तरीकों से आपके बैंक अकाउंट में जमा हो जाएंगे दो हजार के नोट, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

अगर आपके पास दो हजार रुपये का नोट है और आप उसे बदलना चाहते हैं तो आपके पास बड़ा मौका है क्योंकि आरबीआई अब आपको सुविधा दे रहा है कि आप दो हजार रुपये का नोट बैंक में जमा करने के बजाय इन तरीको से भी जमा कर सकते हैं। पढ़िए पूरी खबर...

By AgencyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 03 Nov 2023 02:16 PM (IST)
Hero Image
अब पोस्ट ऑफिस में जमा होंगे 2000 के नोट

पीटीआई, नई दिल्ली।  दो हजार रुपये का नोट अपने खाते में जमा कराने के लिए अब आरबीआई कार्यालयों तक जाने की जरूरत नहीं होगी। कोई भी व्यक्ति देश के किसी भी डाकघर के जरिये आरबीआई के इश्यू ऑफिस में दो हजार रुपये का नोट भेजकर अपने खाते में जमा करा सकता है। इसके अलावा आरबीआई ने 2000 रुपये के नोट को एक्सचेंज करने के लिए एक नई सुविधा भी जारी  की है, जिसे Triple Lock Receptacle (TLR) कहा जाता है।

19 मई से चलन के बाहर होंगे नोट

नोट बदलने को लेकर होने वाली दिक्कतों को देखते हुए केंद्रीय बैंक ने यह फैसला किया है। आरबीआई ने इस साल 19 मई को 2,000 रुपये मूल्य के नोट को चलन से बाहर करने की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें - 2000 Note Exchange: बैकों में नोट लौटाने के लिए लोगों की लगी लंबी कतार, चंडीगढ़ में दिखा नोटबंदी जैसा आलम

बढ़ायी गई समय-सीमा

इन नोटों को बैंकों में जमा करने के साथ अन्य मूल्य वर्ग के नोटों से बदलने की सुविधा लोगों को दी गई थी। ऐसे नोट रखने वाली जनता और संस्थाओं को शुरू में 30 सितंबर तक इन्हें बदलने या बैंक खातों में जमा करने के लिए कहा गया था। बाद में यह समयसीमा 7 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई थी।

बैंक शाखाओं में जमा और विनिमय दोनों सेवाएं 7अक्टूबर को बंद कर दी गई थीं। 8 अक्टूबर से व्यक्तियों को आरबीआई के 19 कार्यालयों में मुद्रा का आदान-प्रदान करने या उनके बैंक खातों में समतुल्य राशि जमा करने का विकल्प प्रदान किया गया है।

हालांकि, अब बैंकों में इन नोटों को नहीं जमा किया जा सकता है लेकिन रिजर्व बैंक के 19 कार्यालयों में 2,000 रुपये के नोट जमा या बदले जा सकते हैं। इस बीच, 2,000 रुपये के नोटों को बदलने या जमा करने के लिए आरबीआई कार्यालयों में कामकाजी घंटों के दौरान लंबी कतारें देखी जा रही हैं। आरबीआइ ने यह भी साफ किया है कि 2000 के नोट अभी वैध माने जाएंगे।

कैसे बदलें 2000 रुपये के नोट

RBI ने 2000 रुपये के नोट बदलने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है। वह Triple Lock Receptacle (TLR) की सुविधा दे रही है। एजेंसी रिपोर्ट के अनुसार , आरबीआई के क्षेत्रीय निदेशक रोहित पी. दास ने कहा कि हम ग्राहकों को 2000 रुपये के नोट पोस्ट के माध्यम से एक्सचेंज करने की सुविधा दे रहे हैं। नोटों के बदलने के बाद सारी राशि ग्राहकों के अकाउंट में डायरेक्ट जमा कर दी जाएगी। अच्छी बात ये है कि इससे ग्राहकों को लंबी लाइनों में लगने और किराया खर्च करके अपने बैंक में जाने की जरूरत नहीं होगी।

इसके आगे वे कहते हैं कि LTR या पोस्ट के माध्यम से भेजी जानी वाली राशि सुरक्षित होगी। 

अब तक इतने नोट हुए जमा

हाल में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, आरबीआई में अब तक 2000 के केवल 97 फीसदी नोट ही जमा किए गए है। जबकि अभी तक 10,000 करोड़ रुपये की राशि के 2000 वाले नोट मार्केट में सर्कुलेट हो रहे हैं। ऐसे में आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास की लोगों से अपील है कि वह जल्द से जल्द नोटो के जमा कराएं। 

यह भी पढ़ें - 2000 Notes Exchange: RBI चंडीगढ़ शाखा के बाहर‍ लगी लंबी कतार, दो हजार के नोट बदलने हरियाणा-हिमाचल से आए लोग