Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जल्द अमेरिका में शुरू होगी ऑनलाइन पेमेंट्स सर्विस UPI, एनपीसीआई लिंकिंग के लिए कर रहा बातचीत

यूपीआई का इस्तेमाल हम कई देशों में कर सकते हैं। रियल टाइम पेमेंट को हर देश तक पहुंचाने के लिए NPCI कई देशों के साथ चर्चा कर रहा है। हाल में आए एक रिपोर्ट के अनुसार एनपीसीआई यूएस बैंक के साथ रियल टाइम पेमेंट के लिए बातचीत कर रहा है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही यूएस में भी यूपीआई का इस्तेमाल किया जा सकता है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Tue, 13 Feb 2024 01:41 PM (IST)
Hero Image
जल्द अमेरिका में शुरू होगी ऑनलाइन पेमेंट्स सर्विस UPI

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अब देश के बाहर भी हम यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। ऑनलाइन पेमेंट के लिए एनपीसीआई (NPCI) कई देशों से बातचीत कर रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार एनपीसीआई यूएस (US) के बैंकों के साथ रियल टाइम पेमेंट के लिए बातचीत कर रहा है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही यूएस में भी यूपीआई के जरिये पेमेंट किया जा सकता है। पढ़ें पूरी खबर...

एक रिपोर्ट के अनुसार नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) यूएस बैंक से रियल-टाइम पेमेंट के लिए बातचीत कर रहा है। एनपीसीआई दोनों देशों के बीच रियल टाइम पेमेंट के लिए चर्चा कर रहा है। इस चर्चा का उद्देश्य देश के बाहर भी ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा देना है।

एनपीसीआई पायलट परीक्षण के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सिस्टम में भारत बैंक के साथ विदेशी बैंकों को भी सहयोग दे रहा है। इसके लिए वह दोनों देशों के बैंकों के साथ काम कर रहा है।

एनपीसीआई FedNow और यूपीआई को लिंक करने के लिए यूएस बैंक से बातचीत कर रहा है। यह बातचीत अच्छी तरह से चल रही है।

FedNow क्या है?

जुलाई 2023 में यूएस फेडरल रिजर्व ने FedNow को लॉन्च किया था। FedNow के जरिये रियल टाइम पेमेंट किया जा सकता है। इसे ऐसे समझे कि जिस तरह भारत में यूपीआई के जरिये रियल टाइम पेमेंट की जाती है, ठीक उसी प्रकार यूएस में FedNow के जरिये रियल-टाइम पेमेंट की जाती है।

सोमवार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भारत और मॉरीशस के बीच रुपे क्रेडिट कार्ड (Rupay Credit Card) और यूपीआई कनेक्टिविटी की घोषणा की थी। इसके साथ ही भारत और श्रीलंका के बीच भी यूपीआई कनेक्टिविटी का वर्चुअल लॉन्च हो गया है।