Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPI in Peru: अब पेरू में भी शुरू होगा यूपीआई, RBP ने NPCI ने से किया करार

एनआईपीएल ने बयान में कहा कि यह सहयोग एक महत्वपूर्ण माइलस्टोन है जिससे पेरू दक्षिण अमेरिका में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सिस्टम को अपनाने वाला पहला देश बन गया है। यह रणनीतिक साझेदारी बीसीआरपी को देश के भीतर एक कुशल भुगतान मंच स्थापित करने और व्यक्तियों और कारोबार क्षेत्रों के बीच तत्काल भुगतान की सुविधा प्रदान करने में सक्षम बनाती है।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 05 Jun 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
अब पेरू में भी शुरू होगा यूपीआई

पीटीआई, नई दिल्ली। एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) और रिजर्व बैंक ऑफ पेरू ने UPI जैसे ट्रांजेक्शन सिस्टम को लागू करने के लिए साझेदारी की है। आपको बता दें कि एनआईपीएल भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडरी कंपनी है।

UPI अपनाने वाला पहला दक्षिण अमेरिका देश

एनआईपीएल ने बयान में कहा कि यह सहयोग एक महत्वपूर्ण माइलस्टोन है, जिससे पेरू दक्षिण अमेरिका में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सिस्टम को अपनाने वाला पहला देश बन गया है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, “एनआईपीएल और पेरू के केंद्रीय रिजर्व बैंक (BCRP) ने पेरू में यूपीआई जैसी तत्काल समय पर भुगतान प्रणाली को सक्षम करने के लिए एक साझेदारी की घोषणा की है।”

यह भी पढ़ें- Gold Silver Price: सोने की कीमत घटी, वहीं चांदी में आई चमक; यहां जानिए गोल्ड-सिल्वर के लेटेस्ट प्राइस

यह रणनीतिक साझेदारी बीसीआरपी को देश के भीतर एक कुशल भुगतान मंच स्थापित करने और व्यक्तियों और कारोबार क्षेत्रों के बीच तत्काल भुगतान की सुविधा प्रदान करने में सक्षम बनाती है।

एनपीसीआई इंटरनेशनल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) रितेश शुक्ला ने कहा कि इस साझेदारी का उद्देश्य पेरू के वित्तीय बुनियादी ढांचे को मजबूत करना और आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देना है।

यह भी पढ़ें- चुनावी नतीजों पर रेटिंग एजेंसी ने दी प्रतिक्रिया, Fitch ने कहा - BJP को मिले कमजोर बहुमत के बाद खड़ी हो सकती हैं कई चुनौतियां