Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market: NSE ने अपने मुखिया के डीपफेक वीडियो पर निवेशकों को सचेत किया, शेयरों की सिफारिश करते हुए आए थे नजर

शेयर मार्केट में निवेश के लिए कई लोग सलाह देते हैं तो कई लोग शेयर को लेकर फर्जीवाड़ा भी करते हैं। ऐसे में हाल में सोशल मीडिया पर स्टॉक सिफारिश को लेकर एनएसई (NSE) के सीईओ की विडियो और ऑडियो वायरल हो रही है। इनमें दिखाया जा रहा है कि एनएसई सीईओ आशीष कुमार चौहान कुछ स्टॉक खरीदने की सिफारिश कर रहे हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 10 Apr 2024 01:17 PM (IST)
Hero Image
Share Market News: NSE ने निवेशकों को किया सतर्क

पीटीआई, नई दिल्ली। नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) ने अपने प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) आशीष कुमार चौहान के उस डीपफेक वीडियो को लेकर निवेशकों को आगाह किया है, जिसमें वह कथित तौर पर कुछ शेयरों की सिफारिश करते हुए नजर आ रहे हैं।

एनएसई ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि प्रौद्योगिकी का दुरुपयोग कर बनाए गए कुछ निवेश एवं सलाह संबंधी आडियो और वीडियो क्लिप में चौहान के चेहरे एवं आवाज और एनएसई के लोगो का इस्तेमाल किया गया है।

एक्सचेंज ने कहा, 'ऐसा लगता है कि ऐसे वीडियो चौहान की आवाज और चेहरे के भावों की नकल करने के लिए परिष्कृत प्रौद्योगिकी की मदद से बनाए गए हैं।' डीपफेक का आशय आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस (एआई) का इस्तेमाल कर किसी व्यक्ति को गलत ढंग से पेश करना है। इसमें हेराफेरी के जरिये किसी व्यक्ति को ऐसी हरकत करते हुए या ऐसी बात कहते हुए दिखाया जाता है जो उसने कभी कहा और किया ही नहीं है।

यह भी पढ़ें- PM Kisan Yojana की 17वीं किस्त का लेना चाहते हैं फायदा, इन स्टेप को फॉलो करके ऐसे करें आवेदन

निवेशकों को चेताया इस तरह गलत सूचना फैलने और प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचने का खतरा होता है। एनएसई ने निवेशकों को आगाह किया कि वे ऐसे आडियो और वीडियो पर विश्वास नहीं करें और ऐसे फर्जी वीडियो या अन्य माध्यमों से आने वाले किसी भी निवेश या अन्य सलाह का पालन नहीं करें।

इसके साथ ही एक्सचेंज ने यह बात भी रेखांकित की है कि एनएसई के कर्मचारी किसी भी स्टाक की सिफारिश करने या उन शेयरों में सौदे करने के लिए अधिकृत नहीं हैं। एनएसई ने कहा कि वह इस तरह के वीडियो को इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म से हटाने का अनुरोध करने में जुटा है।

एक्सचेंज ने निवेशकों से एनएसई की ओर से भेजे गए संचार और सामग्री के स्त्रोत के सत्यापन और आधिकारिक इंटरनेट मीडिया हैंडल की जांच करने के लिए भी कहा है।

यह भी पढ़ें- क्‍या एक कर्मचारी खोल सकता है EPF अकाउंट के साथ PPF Account? यहां जानें नियम