Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दूसरी IREDA बन सकती है यह कंपनी, जल्द आने वाला है IPO

एनटीपीसी (NTPC) की सब्सिडियरी कंपनी एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी के आईपीओ का साइज 10000 करोड़ रुपये हो सकता है। इसकी पैरेंट कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड का शेयर (NTPC Share) पिछले पांच साल में अपने शेयरहोल्डर्स का पैसा तीन गुना कर चुका है। कंपनी ने ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) सेबी के पास जमा कराया गया है। आइए जानते हैं इस आईपीओ की पूरी डिटेल।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Mon, 23 Sep 2024 07:46 PM (IST)
Hero Image
एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी का आईपीओ नवंबर तक आ सकता है।

एजेंसी, नई दिल्ली। बिजली उत्पादन कंपनी एनटीपीसी की सब्सिडियरी एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) नवंबर के पहले हफ्ते में आ सकता है। कंपनी ने पिछले सप्ताह ही 10 हजार करोड़ रुपये जुटाने के लिए सेबी के प्रारंभिक दस्तावेज जमा किए हैं।

सूत्रों ने बताया कि निवेशकों को आकर्षित करने के लिए कंपनी देश-विदेश में रोडशो करने की भी योजना बना रही है। यह पूरा आईपीओ नए शेयरों पर आधारित होगा और इसमें प्रमोटरों के शेयर बिक्री के लिए पेश नहीं किए जाएंगे। दूसरी ओर, सेबी ने सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी वारे एनर्जीज और डिजिटल पेमेंट्स सेवा प्रदाता वन मोबीक्विक सिस्टम्स को आइपीओ की मंजूरी दे दी है।

लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न देंगे भारतीय बाजार

ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि लंबी अवधि के लिए निवेश करने वाले निवेशकों को भारतीय बाजार बेहतर रिटर्न देंगे। रिपोर्ट में कहा है कि भारतीय शेयर बाजार पांच वर्ष और दस वर्ष की निवेश अवधि के लिए आकर्षक बने रहेंगे।

रिपोर्ट में भारतीय बाजारों के उच्च मूल्यांकन, और पूंजीगत लाभ कर में की गई वृद्धि की ओर इशारा किया गया है, लेकिन भारतीय बाजारों के लचीलेपन पर भी ध्यान दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, इन चुनौतियों का सामना करने की बाजार की क्षमता ने मजबूत दीर्घकालिक दृष्टिकोण और निवेशकों के विश्वास को प्रदर्शित किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत अभी भी शेयर संस्कृति के निर्माण के शुरुआती दौर में है।

यह भी पढ़ें : F&O के चक्रव्यूह में 93 फीसदी लोग गंवा रहे पैसा, फिर भी क्यों नहीं छूट रही 'लत'