Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देश के 9 बड़े शहरों में बिना बिके घरों की संख्या 7 प्रतिशत घटी, क्या बढ़ती डिमांड का है असर?

देश के 9 बड़े शहरों में Unsold housing यानी बिना बिके घरों की संख्या में पिछले 3 महीने के दौरान करीब 7 प्रतिशत की कमी आई है। यह 4.81 लाख यूनिट्स रही। इन शहरों में घरों की सप्लाई के तुलना में अधिक बिक्री नजर आई। इससे बिना बिके घरों की संख्या में बड़ी गिरावट आई। आइए जानते हैं पूरी खबर।

By Agency Edited By: Suneel Kumar Updated: Sat, 30 Mar 2024 05:46 PM (IST)
Hero Image
नई आपूर्ति के मुकाबले बिक्री ज्यादा रहने से बिना बिके घरों की संख्या में कमी आई है।

पीटीआई, नई दिल्ली। देश के नौ प्रमुख शहरों में इस साल जनवरी से मार्च के दौरान बिना बिके घरों ( Unsold housing) की संख्या में तिमाही आधार पर सात प्रतिशत की कमी आई है। अब इन शहरों में बिना बिके घरों की संख्या घटकर 4.81 लाख रह गई है। नौ प्रमुख शहरों में मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे, एनसीआर, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे, चेन्नई और कोलकाता शामिल हैं।

रियल एस्टेट डेटा एनालिटिक फर्म प्रॉपइक्विटी (PropEquity) के मुताबिक, नई आपूर्ति के मुकाबले बिक्री ज्यादा रहने से बिना बिके घरों की संख्या में कमी आई है। PropEquity के डेटा के अनुसार, अक्टूबर-दिसंबर 2023 तिमाही में बिना बिके घरों की संख्या 5.18 लाख थी।

PropEquity के फाउंडर समीर जसूजा का कहना है कि जनवरी-मार्च 2024 तिमाही के दौरान घरों की बिक्री नई लॉन्चिंग से ज्यादा रही है। यह रियल एस्टेट बाजार के लिए सकारात्मक संकेत है। बीती तिमाही में नौ प्रमुख शहरों में 1,44,656 घरों की बिक्री हुई है, जबकि नए लॉन्च होने वाले घरों की संख्या 1,05,134 रही है। इससे बिना बिके घरों की संख्या घटी है।

44 प्रतिशत ज्यादा ऑफिस स्पेस किराये पर लिया गया

देश के शीर्ष आठ शहरों में जनवरी-मार्च 2024 तिमाही के दौरान किराये पर लिए जाने वाले ऑफिस स्पेस में 44 प्रतिशत की बढ़ोतरी रही है। रियल एस्टेट कंसल्टेंट कुशमैन एंड वेकफील्ड की ओर से शनिवार को जारी डेटा के अनुसार, बीती तिमाही में कुल 115.14 लाख वर्गफुट ऑफिस स्पेस किराये पर लिया गया है।

यह भी पढ़ें : Home Loan Rejection : बार-बार रिजेक्ट हो रहा होम लोन का आवेदन? कहीं ये 5 कारण तो जिम्मेदार नहीं