Move to Jagran APP

NVIDIA AI Summit 2024: भारत में बनेगा AI इन्फ्रास्ट्रक्चर, जेन्सन हुआंग और मुकेश अंबानी के बीच हुई पार्टनरशिप

NVIDIA AI Summit 2024 जियो वर्ल्ड कन्वेक्शन सेंटर (Jio World Convection Center) में NVIDIA AI Summit 2024 आयोजित हुआ। इस समिट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी भी शामिल हुए। इस समिट में एनवीडिया और रिलायंस के बीच एआई इन्फ्रास्ट्रक्चर को लेकर पार्टनरशिप हुई है। एनवीडिया के सीईओ ने कहा कि यह भारत के लिए शानदार मौका है। पढ़ें पूरी खबर...

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 24 Oct 2024 03:41 PM (IST)
Hero Image
NVIDIA AI Summit 2024: एनवीडिया और रिलायंस ने मिलाया हाथ
बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेक्शन सेंटर (Jio World Convection Center) में NVIDIA AI Summit 2024 आयोजित होगा। इस समिट में एआई को लेकर कई फैसले लिए गए हैं। इस समिट में एनवीडिया के सीईओ जेन्सन हुआंग और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के बीच पार्टनरशिप होने वाली है। दरअसल, एनवीडिया और रिलायंस इंडस्ट्रीज मिलकर भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने वाली है।

बता दें कि एनवीडिया दुनिया की सबसे बड़े सेमीकंडक्टर कंपनी है। वहीं मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से यह अमेरिका की दूसरी बड़ी कंपनी है। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत की सबसे बड़ी कंपनी है।

भारत के लिए शानदार मौका

Jensen Huang ने कहा कि भारत की आबादी का बड़ा हिस्सा कंप्यूटर इंजीनियर्स का है। ऐसे में अगर भारत में एआई इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार होता है तो यह भारत के लिए शानदार मौका होगा। अमेरिका और चीन के अलावा भारत भी डिजिटल कनेक्टिविटी का शानदार इन्फ्रास्ट्रक्चर है। अगर भारत में एआई इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार होता है तो एक साल के अंदर भारत की कम्प्यूटिंग कैपेसिटीज लगभग 20 गुना ज्यादा हो जाएगी।

एनवीडिया तैयार करेगी एआई इन्फ्रास्ट्रक्चर

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा जिस तरह से टेलीकॉम सेक्टर के विकास में जियो का योगदान है, ठीक उसी तरह एनवीडिया भी अच्छी क्वालिटी के AI इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाएगी। रिलायंस और एनवीडिया ने पिछले साल ही कहा था कि वह इंडिया में सुपरकंप्यूटर्स बनाएंगे। अब दोनों कंपनियों ने लार्ज लैंग्वेज मॉडल्स (LLM) बनाने का वादा किया है। पिछले साल एनवीडिया ने टाटा ग्रुप (Tata Group) के साथ भी LLM को लेकर पार्टनरशिप की थी।

यह भी पढ़ें: Piramal Pharma Q2 Results: तिमाही नतीजे जारी होते ही स्टॉक के लिए मची लूट, ऑल-टाइम हाई पहुंचा शेयर

दुनिया में बेस्ट है एनवीडिया का कंप्यूटिंग सिस्टम

मुकेश अंबानी ने कहा कि एनवीडिया का कंप्यूटिंग सिस्टम काफी शानदार है। इसका GB-200 सिस्टम अभी तक की बेस्ट टेक्नोलॉजी है। वहीं, एनवीडिया के सीईओ ने कहा कि भारत दुनिया को अच्छे सीईओ के साथ अब एआई सर्विसिस ( AI Services ) भी देगा।

एनवीडिया देगा कंप्यूटिंग पावर

रिलायंस इंडस्ट्रीज और एनवीडिया के साथ हुई पार्टनरशिप के अनुसार एनवीडिया क्लाउड एआई इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेटफॉर्म बनाने के लिए कंप्यूटिंग पावर मौजूद करवाएगा। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलीकॉ कंपनी जियो इन्फ्रास्ट्रक्चर को मेंटेन करेगा। इसके साथ जियो के पास कस्टमर एंगेजमेंट की जिम्मेदारी भी होगी। Jensen Huang ने बताया कि रिलायंस इंडस्ट्रीज जियो के 45 करोड़ कस्टमर के लिए एआई एप्लिकेशन और सर्विसेज तैयार करेगी।

यह भी पढ़ें: Air India Express Flight Offers: फेस्टिव सीजन में सस्ते में जा पाएंगे घर, केवल 1606 रुपये में बुक होगी फ्लाइट टिकट