Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक हजार ट्रिलियन डॉलर की कंपनी बन सकती है Nvidia, बीते 12 महीनों में 290 प्रतिशत बढ़ा कंपनी का शेयर

इस समय पूरी दुनिया का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 101 ट्रिलियन डॉलर है। AI के प्रति उत्साह से कई अन्य टेक्नोलाजी कंपनियों माइक्रोसाफ्ट मेटा अल्फाबेट एएमडी ताइवान सेमीकंडक्टर और इंटेल के शेयरों में भी तेजी आ रही है। शेयरों में लगातार तेजी से एनवीडिया का बाजार पूंजीकरण 2.2 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा हो गया है। बीते 12 महीनों में कंपना का शेयर 290 प्रतिशत बढ़ा है।

By Jagran News Edited By: Yogesh Singh Updated: Tue, 19 Mar 2024 09:06 PM (IST)
Hero Image
बीते 12 महीनों में 290 प्रतिशत बढ़ा कंपनी का शेयर

जेएनएन, नई दिल्ली। बीते दो-तीन वर्षों से पूरी दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मांग काफी बढ़ी है। इसके चलते चिप बनाने वाली दुनियाभर की कंपनियों के शेयरों में भी तेज उछाल आया है। अमेरिका की चिप बनाने वाली कंपनी एनवीडिया (Nvidia) के शेयरों में बीते 12 महीनों में 290 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

वॉल स्ट्रीट के विश्लेषकों का मानना है कि यदि चक्रवृद्धि गणित के सामान्य नियमों से गणना की जाए तो जिस तेजी से आज एनवीडिया के शेयर बढ़ रहे हैं, उससे एक दशक के अंत में कंपनी का बाजार पूंजीकरण एक हजार ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच सकता है।

2.2 ट्रिलियन डॉलर है Nvidia का बाजार पूंजीकरण

इस समय पूरी दुनिया का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 101 ट्रिलियन डॉलर है। AI के प्रति उत्साह से कई अन्य टेक्नोलाजी कंपनियों माइक्रोसॉफ्ट, मेटा, अल्फाबेट, एएमडी, ताइवान सेमीकंडक्टर और इंटेल के शेयरों में भी तेजी आ रही है। शेयरों में लगातार तेजी से एनवीडिया का बाजार पूंजीकरण 2.2 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा हो गया है।

एनवीडिया के शेयरों में तेजी

पूंजीकरण के मामले में अब एनवीडिया माइक्रोसॉफ्ट और एपल के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। जब तीन प्रमुख चैटबॉट माइक्रोसॉफ्ट कैपिलोट, गूगल के जेमिनी और एंथ्रोपिक के क्लाउड-3 से पूछा गया कि एनवीडिया के शेयर मूल्य में यह तेजी रहती है तो एक दशक में कंपनी का बाजार पूंजीकरण क्या होगा।

तीनों चैटबॉट ने सीधे इस सवाल का जवाब देने में अनिच्छा जताई। प्रत्येक चैटबॉट ने कहा कि वे शेयर मूल्य का विश्वसनीय रूप से या थोड़ी भी सटीकता के साथ आकलन नहीं कर सकते हैं।

हमारे पास जेनरेटिव AI युग के लिए चिप

एनवीडिया के संस्थापक और सीईओ जेन्सेन हुआंग ने मंगलवार को कहा कि अब हमारे पास जेनरेटिव AI युग के लिए एक प्रोसेसर बनाया है। अमेरिका में आयोजित जीटीसी कान्फ्रेंस में हुआंग ने कंपनी का नया ब्लैकवेल कंप्यूटिंग प्लेटफार्म भी पेश किया।

उन्होंने कहा कि बढ़ी हुई कंप्यूटिक पावर सॉफ्टवेयर से लेकर सर्विसेज, रोबोटिक्स से लेकर मेडिकल टेक्नोलाजी और अन्य क्षेत्रों के लिए काफी कुछ दे सकती है।

ये भी पढ़ें- Inflation in Pakistan : अभी महंगाई की आग में झुलसती रहेगी पाकिस्तानी जनता, केंद्रीय बैंक ने नहीं घटाई ब्याज दर