Move to Jagran APP

Apple को पीछे छोड़कर Nvidia बनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी, 3 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंचा M-Cap

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में एक बार फिर से फेरबदल हो गया है। अब सेमीकंडक्टर चिप (Semiconductor Chip) बनाने वाली कंपनी एनवीडिया (Nvidia) दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। Nvidia का एम-कैप Apple से आगे बढ़ गया। एनवीडिया कॉर्प के शेयरों (Nvidia Corp Share) में तेजी आई थी जिसके बाद कंपनी के मार्केट-कैप में भारी उछाल आया।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Thu, 06 Jun 2024 04:22 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jun 2024 04:22 PM (IST)
Nvidia बनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में एक बार फिर से फेरबदल हो गया है। अब सेमीकंडक्टर चिप (Semiconductor Chip) बनाने वाली कंपनी एनवीडिया (Nvidia) दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है।

पहले दुनिया की दूसरी बड़ी कंपनी के पायदान पर आईफोन (iPhone) बनाने वाली एप्पल (Apple) कंपनी थी।

बुधवार को एनवीडिया कॉर्प के शेयरों (Nvidia Corp Share) में तेजी आई थी, जिसके बाद कंपनी के मार्केट-कैप में भारी उछाल आया। अगर कंपनी के शेयर की बात करें तो बुधवार को एनवीडिया कॉर्प के स्टॉक 60.03 डॉलर या 5.16 फीसदी की तेजी के साथ 1,224.40 डॉलर (करीब 1,86,958 रुपये) पर बंद हुआ।

स्टॉक में तेजी के बाद एनवीडिया कॉर्प का एम-कैप (nvidia market cap) 3.01 ट्रिलियन डॉलर (करीब 251 लाख करोड़ रुपये) हो गया। वहीं, आईफोन बनाने वाली एप्पल कंपनी का बाजार पूंजीकरण 3 ट्र्रिलियन डॉलर है। बुधवार को एप्पल के शेयर 195.87 डॉलर पर बंद हुआ।

एनवीडिया के शेयर के परफॉर्मेंस

एनवीडिया के शेयर ने पिछले 5 कारोबारी सत्र में 6.93 फीसदी का रिटर्न दिया। वहीं, 6 महीने में कंपनी के शेयर ने 169.08 फीसदी का रिटर्न दिया। साल 2024 में अभी तक एनवीडिया के शेयर में 154.19 प्रतिशत की तेजी आई। अगर पिछले 1 साल की बात करें तो एनवीडिया का शेयर ने 216.76 प्रतिशत का पॉजिटिव रिटर्न दिया।

एनवीडिया के शेयर में आई तेजी के बाद एनवीडिया के सीईओ जेन्सेन हुआंग की नेटवर्थ में भी इजाफा हुआ है। जेन्सेन हुआंग की नेटवर्थ में 5 बिलियन डॉलर से ज्यादा की तेजी आई। अब उनकी नेटवर्थ 107.4 बिलियन डॉलर हो गई।

साल 2002 में भी एपल से आगे बढ़ा था एनवीडिया

वर्ष 2002 में भी एनवीडिया का मार्केट कैपिटलाइजेशन एप्पल से आगे बढ़ गया था। उस साल इन दोनों कंपनियों के एम-कैप में लगभग 83,000 करोड़ रुपए से कम का अंतर था। साल 2007 में एप्पल ने पहला आईफोन (iPhone) लॉन्च किया था। आईफोन के लॉन्च के बाद एप्पल के बाजार पूंजीकरण तेजी से बढ़ा।

यह भी पढ़ें: अगर कर लिया ये काम तो Loan लेने वाले की मौत के बाद कर्ज हो जाएगा माफ

एनवीडिया के बारे में

एनवीडिया सेमीकंडक्टर चिप मैन्यूफेक्चर करती है। यह दुनिया की सबसे बड़ी सेमीकंडक्टर फर्म है। भारत में NVIDIA के चार इंजीनियरिंग डेवलपमेंट सेंटर हैं। एनवीडिया टेक्नोलॉजी सेक्टर में काम करती है। दुनिया में इस कंपनी को ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (GPU) के डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग के लिए जाना जाता है।

एनवीडिया की स्थापना साल 1993 में जेन्सेन हुआंग, कर्टिस प्रीम और क्रिस मालाचोव्स्की ने की थी। इसका हेटक्वाटर कैलिफोर्निया के सांता क्लारा में है।

यह भी पढ़ें: इस ऐप की मदद से आसानी से बनेगा Passport, डॉक्यूमेंट कैरी करने की नहीं होगी झंझट

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.