Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

निवेशकों के लिए ओडिशा सरकार ने लॉन्च किया स्पेशल स्कीम, Steel Industry में निवेश करने पर मिलेगा सब्सिडी

ओडिशा में नवीन पटनायक सरकार ने निवेशकों को पूंजी निवेश पर 20 प्रतिशत सब्सिडी देने के लिए आज विशेष निवेश योजना - स्टेनलेस स्टील शुरू की। ओडिशा के मुख्य सचिव हेमंत शर्मा ने आज मुंबई में इस योजना की शुरुआत की। इस योजना में राज्य सरकार पांच साल की अवधि के लिए सब्सिडी प्रदान करेगी। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Thu, 14 Sep 2023 08:42 PM (IST)
Hero Image
'स्पेशल इंवेस्टमेंट स्कीम - स्टेनलेस स्टील' की मुंबई में हुई शुरुआत

नई दिल्ली, एजेंसी: ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने आज निवेशकों को पूंजी निवेश पर 20 प्रतिशत सब्सिडी की पेशकश करने के लिए 'स्पेशल इंवेस्टमेंट स्कीम - स्टेनलेस स्टील' की शुरुआत की है। ओडिशा के प्रमुख सचिव हेमंत शर्मा ने मुंबई में आज इस योजना की शुरुआत की।

प्रमुख सचिव ने कहा कि

इस योजना के तहत, ओडिशा में स्टेनलेस स्टील डाउनस्ट्रीम क्षेत्र में निवेश करने वाले व्यवसायों को उनके निवेश पर 20 प्रतिशत की पर्याप्त पूंजी निवेश सब्सिडी मिलेगी। यह आकर्षक प्रोत्साहन इस प्रकार बनाया गया है क्षेत्र के भीतर विकास और नवाचार को प्रोत्साहित करें

सरकार 5 साल में देगी सब्सिडी

ओडिशा के प्रमुख सचिव ने कहा कि राज्य सरकार 5 साल की अवधि में सब्सिडी प्रदान करेगी। इस स्कीम के लिए ओडिशा सरकार ने कोई निवेश सीमा नहीं रखी है।

यह योजना स्टेनलेस स्टील डाउनस्ट्रीम क्षेत्र में काम करने वाले व्यवसायों के लिए 2 रुपये/यूनिट की बिजली टैरिफ सब्सिडी और बिजली शुल्क पर 100 प्रतिशत छूट भी प्रदान करेगी।

हेमंत शर्मा ने कहा कि

कार्यबल को और समर्थन देने और रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए, यह योजना पांच साल तक कर्मचारी राज्य बीमा (ईएसआई) और कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) योगदान की 100 प्रतिशत प्रतिपूर्ति और प्राथमिकता के आधार पर परियोजनाओं के लिए भूमि आवंटन प्रदान करती है।

समाचार एजेंसी पीटीआई से जिंदल स्टेनलेस के प्रबंध निदेशक अभ्युदय जिंदल ने कहा कि

स्टेनलेस स्टील के लिए बहुत सारे अवसर हैं, हमारे उद्योगों को चीन से सब्सिडी वाले आयात जैसी चुनौतियों का भी सामना करना पड़ रहा है जो हमारे घरेलू बाजार में डंप हो गए हैं और हमारे एमएसएमई को निर्माताओं से व्यापारियों तक सीमित कर दिया है।

इस आयोजन में मांग निर्माण, उत्सर्जन लक्ष्य, निर्यात और क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण नई टेकनोलॉजी के अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) जैसे विषयों को उठाया जाएगा।