Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fuel Prices Today: सऊदी अरब के इस बयान पर कच्‍चे तेल की कीमतों में उछाल, जानिये क्‍या बन रहे हालात

अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर कच्चे तेल की कीमत (Crude oil) में चार फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई। बताया जाता है कि क्रूड आयल की कीमतों में यह बढ़ोतरी सऊदी अरब की एक घोषणा के बाद हुई। जानें सऊदी अरब ने क्‍या कहा...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Updated: Wed, 24 Aug 2022 03:09 PM (IST)
Hero Image
अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर कच्चे तेल की कीमत (Crude oil) में एक बार फिर उछाल दर्ज किया गया है।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर कच्चे तेल की कीमत (Crude oil) में एक बार फिर उछाल दर्ज किया गया है। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को क्रूड ऑयल की कीमत में चार फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई। बाजार के जानकार इसकी वजह दुनिया के प्रमुख तेल उत्पादक देशों में शुमार सऊदी अरब की उस चेतावनी को बता रहे हैं जिसमें उसने कहा है कि ओपेक (OPEC) देश कच्‍चे तेल के उत्पादन में कटौती कर सकते हैं।

दरअसल सऊदी अरब ने ईरानी कच्चे तेल की वापसी की संभावना को देखते हुए कहा है कि ओपेक देश तेल उत्‍पादन में कटौती कर सकते हैं। सऊदी अरब की इस चेतावनी के बाद मंगलवार को क्रूड आयल की कीमतों में लगभग 3.9 फीसद की बढ़ोतरी हुई। रायटर के मुताबिक ग्‍लोबल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड ने कच्‍चे तेल की कीमत 100.22 डालर प्रति बैरेल तय की। ब्रेंट क्रूड के इस कदम से क्रूड आयल की कीमत में 3.74 यूएस डॉलर प्रति बैरेल का इजाफा हो गया।

एक वरिष्‍ठ अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि परमाणु समझौते के मुद्दे पर ईरान अपनी जिद से थोड़ा पीछे हटा है। ईरान इस डील को लेकर अपनी मांगों में कुछ कमी की है। उधर सऊदी अरब का कहना है कि ईरान को जिद छोड़कर परमाणु समझौते की बहाली की दिशा में कदम बढ़ाना चाहिए। यदि यह परमाणु समझौता हो जाता है तो ईरान पर लगाई गई पाबंदियों में कुछ ढील दी जा सकती है। यही नहीं यह भी संभव है कि ईरानी तेल बाजार में सबके लिए उपलब्‍ध हो...

हालांकि राहत की बात यह है कि भारतीय बाजार (Indian market) में डीजल पेट्रोल की कीमतें (Petrol diesel price in india) स्थिर बनी हुई हैं। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये जबकि डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर पर बरकरार है। वहीं मुंबई में डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। चेन्नई में डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर जबकि पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर पर पर मिल रहा है।