Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ola Share Price: 6 दिन से निवेशकों को मालामाल कर रहा ओला इलेक्ट्रिक, आज भी लगा अपर सर्किट

भाविश अग्रवाल के मालिकाना हक वाली ओला इलेक्ट्रिक का आईपीओ इसी महीने की शुरुआत में था। यह देश में किसी भी इलेक्ट्रिक गाड़ी बनाने वाली कंपनी का पहला आईपीओ था। यह 9 अगस्त को शेयर मार्केट में 76 रुपये पर लिस्ट हुआ यानी आईपीओ में पैसा लगाने वालों को कोई लिस्टिंग गेन नहीं मिला। लेकिन यहां से ओला ने जो टॉप गियर लगाया वो रुकने का नाम नहीं ले रहा।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Mon, 19 Aug 2024 04:06 PM (IST)
Hero Image
ओला के आईपीओ को ठंडा रिस्पॉन्स मिला था।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाने वाली ओला इलेक्ट्रिक के आईपीओ को काफी ठंडा रिस्पॉन्स मिला था। आईपीओ की लिस्टिंग भी फ्लैट हुई थी। लेकिन, उसके बाद शेयरों ने टॉप गियर लगाया और 6 दिन के भीतर निवेशकों का पैसा तकरीबन दोगुना कर दिया। शेयर मार्केट के कई जानकार ओला इलेक्ट्रिक के फंडामेंटल्स को कमजोर बताकर निवेश से बचने की सलाह दे रहे थे। फिर भी ओला के शेयरों में जबरदस्त तेजी दिखने को मिल रही है। सोमवार को भी इसमें करीब 10 फीसदी का उछाल दिखा।

कब आया था ओला का आईपीओ

अरबपति कारोबारी भाविश अग्रवाल के मालिकाना हक वाली ओला इलेक्ट्रिक का आईपीओ इसी महीने की शुरुआत में था। यह देश में किसी भी इलेक्ट्रिक गाड़ी बनाने वाली कंपनी का पहला आईपीओ था। यह 9 अगस्त को शेयर मार्केट में 76 रुपये की अपर प्राइस बैंड पर लिस्ट हुआ यानी आईपीओ में पैसा लगाने वालों को कोई लिस्टिंग गेन नहीं मिला। लेकिन, यहां से ओला ने जो टॉप गियर लगाया, वो रुकने का नाम नहीं ले रहा।

ओला ने अब तक कितना रिटर्न दिया?

ओला की लिस्टिंग के बाद से शेयर मार्केट में सिर्फ 6 दिन कारोबार हुआ है। लेकिन, इन 6 ही दिनों में निवेशकों का पैसा तकरीबन डबल हो गया। सोमवार को ओला इलेक्ट्रिक के शेयर 10 फीसदी के अपर सर्किट के साथ 146.38 रुपये पर बंद हुए। ओला इलेक्ट्रिक के मालिक भाविश अग्रवाल ने हाल में ही रोडस्टर, रोडस्टर एक्स और रोडस्टर प्रो नाम से इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च की है और कंपनी को लेकर अपने आगे के प्लान के बारे में भी बात की है। इससे भी निवेशकों का हौसला बढ़ा है।

कैसा रहा था ओला का तिमाही नतीजा?

ओला इलेक्ट्रिक ने पिछले दिनों वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही का नतीजा जारी किया था। जून तिमाही के दौरान कंपनी का रेवेन्यू सालाना आधार पर 32 फीसदी बढ़ा है। हालांकि, इसी के साथ कंपनी के घाटे में इजाफा हुआ। ओला इलेक्ट्रिक को पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 267 का घाटा हुआ था, जो इस साल बढ़कर 347 करोड़ रुपये हो गया है। हालांकि, निवेशक कंपनी की आगे की संभावनाओं को ध्यान में रखकर पैसा लगा रहे हैं।

(यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है। कोई निवेश करने से पहले फाइनेंशियल एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)