Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ola IPO Listing: फ्लैट लिस्टिंग के बाद ओला इलेक्ट्रिक पर टूटे निवेशक, 18 फीसदी तक चढ़ा स्टॉक

अगर आप भी स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज ओला इलेक्ट्रिक का आईपीओ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हो गया है। कंपनी के शेयर्स की फ्लैट लिस्टिंग हुई है। फ्लैट लिस्टिंग से ही समझ आ रही है कंपनी को निवेशकों से ज्यादा अच्छा सपोर्ट नहीं मिला है। ओला आईपीओ 4.27 गुना सब्सक्राइब हुआ है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 09 Aug 2024 11:45 AM (IST)
Hero Image
Ola IPO Listing: फ्लैट लिस्टिंग के साथ शुरू हुआ सफर

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज शेयर बाजार में ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric IPO) के आईपीओ की लिस्टिंग हुई है। स्टॉक मार्केट के दोनों एक्सचेंज यानी बीएसई और एनएसई पर कंपनी का आईपीओ फ्लैट लिस्ट हुआ है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर आईपीओ 75.99 रुपये और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर 76 रुपये पर लिस्ट हुआ।

लिस्टिंग के दौरान कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन (Ola Electric M-Cap) 36,742.21 करोड़ रुपये रहा।

18 फीसदी चढ़ा शेयर

सुबह 9.15 बजे ओला के शेयर फ्लैट लिस्ट हुए थे। लेकिन, लिस्टिंग के बाद निवेशकों की कंपनी के शेयर में दिलचस्पी बढ़ी। लिस्टिंग के बाद 15 मिनट में ही शेयर में शानदार तेजी देखने को मिली। खबर लिखते वक्त कंपनी के शेयर 18 फीसदी से ज्यादा चढ़ गए थे।  

4.27 गुना सब्सक्राइब हुआ आईपीओ

ओला इलेक्ट्रिक का आईपीओ 2 अगस्त से 6 अगस्त तक खुला था। यह आईपीओ कुल 4.27 गुना सब्सक्राइब हुआ है। आज कंपनी के शेयर ‘बी’ ग्रुप के सिक्योरिटीज़ में लिस्ट हुए हैं। कंपनी ने एंकर निवेशकों से 2763.03 करोड़ रुपये जुटाए थे। वहीं ओला आईपीओ का प्राइस बैंड 72-76 रुपये/शेयर था।

आपको बता दें कि ओला इलेक्ट्रिक देश की पहली टू-व्हीलर इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी है, जिसने शेयर मार्केट में कदम रखा है।

यह भी पढ़ें- खाद्य वस्तुओं की महंगाई को देखते हुए बैंक दर में कटौती संभव नहीं

आईपीओ का इस्तेमाल

कंपनी ने खुद बताया कि आईपीओ के जरिये जुटाए राशि का इस्तेमाल गीगाफैक्टरी के विस्तार के लिए किया जाएगा। इसके अलावा कंपनी रिसर्च एंड डेवलप यूनिट पर भी खर्च करेगी।

ओला इलेक्ट्रिक का हेड ऑफिस बंग्लुरू में है। ओला इलेक्ट्रिक की शुरुआत वर्ष 2017 में हुई थी। इस कंपनी को भाविश अग्रवाल ने शुरू किया था। कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर के इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स के लिए बैटरी पैक, मोटर और वाहन फ्रेम जैसे इक्यूपमेंट्स भी बनाती है। यह सभी उपकरण ओला फ्यूचर फैक्ट्री में बनते हैं।

माना जा रहा है कि कंपनी 15 अगस्त 2024 को अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्‍च करेगी। इसके अलावा कंपनी जल्द ही मार्केट में थ्री-व्‍हीलर लाएगी। ओला ने कहा है कि वो अगले 6 महीने में इलेक्‍ट्रिक ऑटो लॉन्च करेगी।

यह भी पढ़ें- Petrol-Diesel Price: आज के लिए अपडेट हुए फ्यूल प्राइस, पटना से भी सस्ता है कई शहर में पेट्रोल-डीजल