Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

निवेश के लिए खुल गया OLA Electric IPO, रिटेल निवेशक धड़ाधड़ लगा रहे हैं बोली

OLA Electric का आईपीओ आज से निवेशकों के लिए खुल गया है। इस आईपीओ में 6 अगस्त तक निवेश कर सकते हैं। कंपनी ने एंकर निवेशकों से 2763 करोड़ रुपये जुटाए हैं। अगर आप भी यह आईपीओ खरीदने का सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि इसका प्राइस बैंड 72 से 76 रुपये है और लॉट साइज 195 शेयर है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 02 Aug 2024 01:07 PM (IST)
Hero Image
OLA Electric IPO में एंकर निवेशक और रिटेल निवेशक लगा रहे हैं बोली

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। टू-व्हीलर कंपनी ओला इलेक्ट्रिक का आईपीओ ( OLA Electric IPO) आज से निवेश के लिए खुल गया है। बीते दिन यानी 1 अगस्त को कंपनी के शेयर एंकर निवेशकों के लिए खुले थे। कंपनी ने बताया कि एंकर निवेशकों के जरिए 2763 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इससे साफ पता चलता है कि एंकर निवेशकों को कंपनी का आईपीओ काफी पसंद आए है।

ओला इलेक्ट्रिक आईपीओ में निवेश के लिए 6 अगस्त 2024 (मंगलवार) आखिरी मौका है।

ओला इलेक्ट्रिक आईपीओ (OLA Electric IPO)

ओला इलेक्ट्रिक आईपीओ का प्राइस बैंड 72 रुपये से 76 रुपये निर्धारित किया गया है। वहीं आईपीओ का लॉट साइज 195 इश्यू है। इसका मतलब है कि निवेशकों को कम से कम 195 शेयर खरीदने होंगे। इस आईपीओ में फ्रेश इश्यू के साथ ऑफर फॉर सेल भी शामिल है।

आईपीओ के जरिये ओला इलेक्ट्रिक के संस्थापक भाविश अग्रवाल लगभग 3.8 करोड़ शेयर बेचेंगे।

ओला इलेक्ट्रिक आईपीओ सब्सक्रिप्शन स्टेटस

नेशनल स्टॉक की वेबसाइट के अनुसार आज 12.18 बजे तक क्यूआईपी निवेशकों ने आईपीओ में निवेश नहीं किया है। वहीं, नॉन-संस्थागत निवेशकों ने 0.3 गुना बोली लगाई है। रिटेल निवेशकों ने 0.48 गुना सब्सक्रिप्शन किया है। ओला इलेक्ट्रिक के कर्मचारियों ने 2.57 गुना सब्सक्रिप्शन किया है। इसका मतलब है कि अभी तक आईपीओ को कुल 0.10 गुना सब्सक्राइब किया गया है।

मैन्युफैक्चरिंग प्लांट कैपेसिटी बढ़ाएगी कंपनी

ओला इलेक्ट्रिक ने बताया कि वह आईपीओ से जुटाई राशि में से 1,227.6 करोड़ रुपये का इस्तेमाल सेल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए करेगी। इसके अलावा 1,600 करोड़ रुपये का उपयोग रिसर्च एंड प्रोडक्ट डेवल्पमेंट के लिए करेगी। कर्ज के भुगतान के लिए कंपनी 800 करोड़ रुपये का इस्तेमाल करेगी।

यह भी पढ़े: Zomato के शेयरधारक हुए मालामाल, पहली तिमाही नतीजों के बाद स्टॉक में आई शानदार तेजी

अच्छी है कंपनी की आर्थिक स्थिति

कंपनी के फाइनेंशियल स्टेटस की बात करें तो पिछले सवा साल में कंपनी के एबिटा में नरमी देखने आई है। यह नेगेटिव 43 से घटकर अब 19 हो गया है। वहीं, कारोबारी साल 2022-23 में बिक्री में वृद्धि होने की वजह से कंपनी का राजस्व 90 फीसदी बढ़ा है।

यह भी पढ़े: Tata Motors के शेयरों में 4 फीसदी की गिरावट, क्या खरीदारी का बन रहा मौका?