Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Onion: 800 डॉलर प्रति टन से कम पर नहीं किया जाएगा प्याज का निर्यात, अतिरिक्त प्याज खरीद का किया एलान

केंद्र सरकार ने प्याज की कीमतों में वृद्धि पर अंकुश लगाने और घरेलू बाजार में पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्याज का न्यूनतम निर्यात मूल्य निर्धारित किया है। अब 800 डॉलर प्रति टन से कम कीमत पर प्याज का निर्यात नहीं किया जा सकेगा। इसके अलावा सरकार ने अतिरिक्त प्याज खरीद की भी घोषणा की है। जानिए क्या है पूरी खबर।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sat, 28 Oct 2023 07:54 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में प्याज का खुदरा मूल्य 65-80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है।

पीटीआई, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने प्याज के बढ़ते मूल्य पर अंकुश लगाने और घरेलू बाजार में पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखने के लिए इसका न्यूनतम निर्यात मूल्य तय कर दिया है। अब 800 डालर प्रति टन से कम मूल्य पर प्याज का निर्यात नहीं किया जा सकेगा।

कब तक के लिए तय किया गया है रेट?

विदेश व्यापार महानिदेशालय ने अधिसूचना में कहा कि यह न्यूनतम निर्यात मूल्य 31 दिसंबर 2023 तक के लिए तय किया गया है।

आपूर्ति में कमी के कारण राजधानी दिल्ली में प्याज का खुदरा मूल्य 65-80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है। दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में मदर डेयरी के सफल स्टोर पर प्याज 67 रुपये प्रति किलो में बेची जा रही है।

80 रुपये तक बिक रहा है प्याज

हालांकि, स्थानीय विक्रेता 80 रुपये प्रति किलो तक में बिक्री कर रहे हैं। कीमतों पर अंकुश के लिए केंद्र ने बफर स्टाक से प्याज की खुदरा बिक्री बढ़ा दी है। बफर स्टाक से खुदरा बाजार में प्याज 25 रुपये प्रति किलो में बेची जा रही है।

अतिरिक्त प्याज खरीद की घोषणा

केंद्र सरकार ने बफर के लिए अतिरिक्त 2 लाख टन प्याज की खरीद की भी घोषणा की है, जो पहले से खरीदे गए 5 लाख टन से अधिक है। अब तक बफर स्टॉक से लगभग 1.70 लाख मीट्रिक टन प्याज का निपटान किया जा चुका है।