Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक फोन कॉल से हो जाएगा UPI Payment, नहीं होगी इंटरनेट की जरूरत

UPI Payment आज के समय में यूपीआई पेमेंट करना काफी आसान होता है। यूपीआई पेमेंट के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है। यूपीआई पेमेंट को आसान बनाने के लिए आए दिन नए फीचर आ रही है। अब आप बिना इंटरनेट के यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप बिना इंटरनेट के यूपीआई पेमेंट कैसे कर सकते हैं। (जागरण फीचर फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sat, 23 Sep 2023 06:55 PM (IST)
Hero Image
एक फोन कॉल से हो जाएगा UPI Payment

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के टाइम में इंटरनेट काफी जरूरी हो गया है। अब हम इंटरनेट का इस्तेमाल करके आसानी से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। क्या आपको पता है कि आप बिना इंटरनेट के भी यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास फीचर फोन है जिसे Keypad Phone भी कहा जाता है तब भी आप यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं।

हाल ही में देश के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने 3 डिजिटल सर्विस शुरू की है। इस नई लॉन्च सर्विस में आप  UPI 123 Pay IVR के जरिये आसानी से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कि आप बिना इंटरनेट के कैसे पेमेंट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें -  UPI से करते हैं पेमेंट तो ध्यान रखें कुछ बातें, छोटी सी गलती से हो सकता है आपके साथ फ्रॉड

UPI 123 Pay IVR से होगी पेमेंट

UPI 123 Pay IVR पर कॉल करके आप यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए आपको स्मार्टफोन की जरूरत नहीं होगी। इसका मतलब है कि आप कोई भी फोन यानी स्मार्टफोन और फीचर फोन से पेमेंट कर सकते हैं। इस सर्विस में इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स जिसे आईवीआर कहा जाता है उससे संपर्क करके पेमेंट किया जा सकता है।

इसके अलावा आप यूपीआई प्लग सर्विस के जरिये भी भुगतान कर सकते हैं। हमें शॉपिंग के दौरान पेमेंट के लिए कई ऐप्स का इस्तेमाल करना होता है। यूपीआई प्लग के जरिये हम ऐप्स को स्विच किये बिना ही पेमेंट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - 2016 से अब तक कितना बदला UPI? कई नए फीचर्स हुए एड, कैसा रहेगा भविष्य, यहां पढ़िए यूपीआई की विकास यात्रा

ऑटोपे के जरिये पेमेंट

आप ऑटोपे (Autopay) के जरिये आसानी से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। इसमें आप ऑटोमेटिक पेमेंट (Automatic Payment) को सेट करें। इसके बाद ओटीटी प्लेटफॉर्म, मोबाइल बिल या कोई सब्सक्रिप्शन के लिए आसानी से पेमेंट कर सकते हैं।  

कई बार फोन में सिग्नल न होने की वजह से यूपीआई पेमेंट नहीं हो पाती है। ऐसे में आप अपने फोन से  *99# करके भी पेमेंट कर सकते हैं। यहां आपको  हिंदी और अंग्रेजी के साथ 13 भाषाओं में बात कर सकते हैं।