Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Festive Shopping के लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड का करते हैं इस्तेमाल, ज्यादा लाभ पाने के लिए फॉलो करें टिप्स

Shopping Tips Online फेस्टिव सीजन शुरू होने वाला है। ऐसे में कई लोग अब ऑनलाइन और ऑफलाइन शॉपिंग करना शुरू कर देंगे। कई लोग डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते हैं। फेस्टिव सीजन में कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सेल और डिस्काउंट दिया जाता है।ऐसे में अगर आप भी अपने कार्ड से शॉपिंग करते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।  

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 10 Sep 2023 05:50 PM (IST)
Hero Image
Festive Shopping के लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड का करते हैं इस्तेमाल

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर शॉपिंग करते समय हमें कई बार ज्यादा डिस्काउंट या फिर सेल्स का लाभ मिलता है। यह फेस्टिव सीजन में ज्यादा दिया जाता है। आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए अमेजन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) ग्राहकों को डिस्काउंट और कई शानदार ऑफर्स दे रहे हैं। इसमें ग्राहक को ऑफर्श के अलावा भी कैशबैक प्वाइंट जैसे कई लाभ भी मिलते हैं।

अगर आप भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर शॉपिंग करते हैं और यह शॉपिंग आप क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड के जरिये करते हैं। ऐसे में आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना चाहिए जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सकता है।

कैशबैक के लिए ध्यान में रखें ये बातें

आपको ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कुछ खास कैटेगरी का ध्यान रखना चाहिए। आप उन सामानों को लिस्ट बना सकते हैं जिस पर आपको कैशबैक का लाभ मिलें।

ये भी पढ़ें - Online Shopping करते समय इन बातों का रखें ध्यान, जरा सी चूक और खाली हो जाएगा आपका अकाउंट

कार्ड से पेमेंट करते समय रखें ध्यान

कई कंपनी इन फेस्टिव सीजन पर कई अलग-अलग ऑफर्स देती है। अगर आपके पास एक से ज्यादा कंपनी के कार्ड है तो आपको शॉपिंग करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि आपको किस कार्ड पर ज्यादा लाभ मिल रहा है। इसके अलावा आपको यह भी चेक करना चाहिए कि बैंक आपके कार्ड पर कैशबैक के ऑफर्स दे रही है या नहीं।

रिवॉर्ड प्वाइंट का रखें ध्यान

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आपको कई रिवॉर्डज प्वाइंट मिलते हैं। आप फेस्टिव सीजन में इन रिवॉर्ड प्वाइंट का लाभ उठा सकते हैं। इन प्वाइंट्स के जरिये आप कैशबैक का लाभ भी पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें - Investment Option: अच्छे रिटर्न पाने के लिए चुन सकते हैं इन 5 निवेश प्लान को, जानिए कौन-सा है आपके लिए बेस्ट

क्रेडिट कार्ड का बिल

कई बार हम शॉपिंग करते समय क्रेडिट कार्ड के बिल को लेकर भी काफी चिंता होती है। आप फेस्टिव सीजन में शॉपिंग करते हैं तो आपको ज्यादा कैशबैक और ऑफर्स का लाभ लेते हैं तो आपका क्रेडिट कार्ड का बिल कम आएगा।