Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

1 करोड़ से अधिक परिवार को मिलेगी मुफ्त बिजली, रूफटॉप सोलर योजना के तहत होगा बदलाव : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा सौर ऊर्जा योजना पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत एक करोड़ से अधिक परिवार पहले ही पंजीकृत हो चुके हैं। पीएम ने इसे एक आउटस्टैंडिग न्यूज कहा है। उन्होंने बताया कि देश के सभी हिस्सों से पंजीकरण हो रहे हैं। असम बिहार गुजरात महाराष्ट्र ओडिशा तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में 5 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन देखे गए हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Sat, 16 Mar 2024 10:30 AM (IST)
Hero Image
1 करोड़ से अधिक परिवार को मिलेगी मुफ्त बिजली

पीटीआई नयी दिल्ली। भारत सरकार लगातार इस बात पर जोर देती आ रही है कि भारतीयों को मुफ्त बिजली मिलेगी। बजट के समय ही सरकार ने कहा था कि पीएम-सूर्य घर के तहत करोड़ लोगों को मुफ्त बिजली दी जाएगी। अब इसके लिए सरकार एक और कदम आगे बढ़ गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार यानी 16 मार्च कहा कि सौर ऊर्जा योजना 'पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना' के तहत एक करोड़ से अधिक परिवार पहले ही पंजीकृत हो चुके हैं। पीएम ने इसे एक आउटस्टैंडिग न्यूज कहा है।

सोशल मीडिया पर किया पोस्ट

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट करते हुए देश के सभी हिस्सों से पंजीकरण हो रहे हैं। असम, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में 5 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन देखे गए हैं।

— Narendra Modi (@narendramodi) March 16, 2024

प्रधान मंत्री ने उन लोगों से भी कहा वे जल्द से जल्द ऐसा रजिस्ट्रेशन करा ले, जिन्होंने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है। यह पहल ऊर्जा उत्पादन सुनिश्चित करने के साथ-साथ घरों के लिए बिजली के खर्च में पर्याप्त कटौती का वादा करती है।

यह भी पढ़ें - Tata Group की एयरलाइन Air India ने की छंटनी, 180 एंप्लॉयी की हुई छुट्टी; कंपनी ने बताई वजह

पर्यावरण के लिए बेहतर

उन्होंने कहा कि यह पर्यावरण के लिए जीवन शैली (LiFE) को बड़े पैमाने पर प्रोत्साहित करने और पृथ्वी को एक बेहतर स्थान बनाने में योगदान देने के लिए तैयार है।

प्रधान मंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने छत पर सौर पैनल इंस्टॉल करने और एक करोड़ घरों के लिए हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने के लिए 75,021 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ योजना को मंजूरी दी थी।

यह भी पढ़ें - क्या आपको मिलेगा Ayushman Yojana का लाभ, यहां जाने पात्रता से लेकर योजना के फायदे