Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PAN Card बेकार होने के बाद भी आप इन कामों के लिए कर सकते हैं इस्तेमाल, जानिए इसके नियम और शर्तें

अगर आपने 30 जून तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं किया तो आपका पैन अब तक निष्क्रिय हो चुका होगा। निष्क्रिय पैन होने के कुछ परिणाम यह हैं कि आप बैंक सावधि जमा और म्यूचुअल फंड योजनाओं सहित अन्य कामों को नहीं कर सकते। लेकिन आज हम आपको बताएंगे की आप किन वित्तीय लेनदेन को निष्क्रिय पैन से भी कर सकते हैं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 18 Jul 2023 07:13 PM (IST)
Hero Image
You can use your PAN Card for these transaction even your card is inoperative

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्होंने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से 30 जून तक लिंक नहीं करवाया है तो इस स्थिति में आपका पैन कार्ड भी निष्क्रिय हो गया होगा।

आपको बता दें कि पैन कार्ड किसी भी वित्तीय लेनदेन के लिए जरूरी दस्तावेज होता है। सरल भाषा में कहें तो वित्तीय लेनदेन के लिए आपको अपना पैन नंबर देना होता है।

पैन निष्क्रिय होने से नहीं हो पाएंगें ये काम

अगर आपका पैन निष्क्रिय हो गया है तो आप बैंक एफडी और म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश नहीं कर सकते। इसके अलावा आप इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) दाखिल नहीं कर सकते या टैक्स रिफंड का दावा नहीं कर सकते।

इन वित्तीय लेनदेन की मिल सकती है सुविधा

हालांकि राहत की बात यह है कि अगर आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो गया है तो ऐसी स्थिति में भी आप कुछ ऐसे वित्तीय लेनदेन हैं जिसे आपको करने की इजाजत दी जाती है। हालांकि, इन लेनदेन में स्रोत पर अधिक टैक्स कटौती (टीडीएस) और स्रोत पर कर संग्रह (टीसीएस) लगता है।

चलिए एक-एक कर जानते हैं कि आखिर कौन से ऐसे फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन है जिसे आप निष्क्रिय पैन कार्ड से भी कर सकते हैं:

  • आप निष्क्रिय पैन कार्ड से बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट से ब्याज आय प्राप्त करने पर, आवर्ती जमा पर एक वित्तीय वर्ष में कुल ब्याज 40,000 रुपये (वरिष्ठ नागरिकों के लिए 50,000 रुपये), टीडीएस ज्यादा लगता है।
  • आप निष्क्रिय पैन कार्ड से एक वित्तीय वर्ष में कंपनियों और म्यूचुअल फंड से 5,000 रुपये से अधिक का डिविडेंड प्राप्त करने पर ज्यादा टीडीएस देना पड़ता है।
  • निष्क्रिय पैन कार्ड के बावजूद यदि बिक्री मूल्य या स्टांप शुल्क मूल्य प्रति लेनदेन 50 लाख रुपये से अधिक हो तो अचल संपत्ति बेच सकते हैं। ध्यान रखें इसमें भी उच्च टीडीएस लगता है।
  • निष्क्रिय पैन कार्ड से आप, यदि राशि 10 लाख रुपये से अधिक है तो कार खरीद सकते हैं लेकिन इसमें आपको ज्यादा टीसीएस देना पड़ेगा।

  • हाई टीडीएस के साथ आप ईपीएफ खाते से पैसा निकाल सकते हैं यदि रकम 50,000 रुपये से अधिक है और टीडीएस लागू है
  • निष्क्रिय पैन कार्ड से आप मकान मालिक को किराया दे सकते हैं यदि मासिक किराया 50,000 रुपये प्रति माह से अधिक है। यहां भी आप पर उच्च टीडीएस लगेगा।
  • यदि राशि प्रति लेनदेन 50 लाख रुपये से अधिक है तो सामान और सेवाएं हाई टीडीएस के साथ बेच सकते हैं।
  • अनुबंध कार्य के लिए भुगतान करना (जैसे कि इंटीरियर डिजाइनर को काम पर रखना) यदि एकल अनुबंध के लिए 30,000 रुपये या 1 लाख रुपये से अधिक है। यहां भी उच्च टीडीएस लगता है।
  • 15,000 रुपये से अधिक कमीशन या ब्रोकरेज भुगतान प्राप्त करना। इसमें भी आपको हाई टीडीएस देना पड़ता है।