Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देश में जल्द शुरू होगी Passport Seva 2.0, नई पासपोर्ट में नए और उन्नत ई-पासपोर्ट होंगे शामिल

एस जयशंकर ने पासपोर्ट सेवा दिवस पर बताया कि देश में जल्द ही पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम (PSP-Version 2.0) का दूसरा चरण शुरू होगा। विदेश मंत्री ने कहा कि पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम 2.0 में नए और उन्नत ई-पासपोर्ट शामिल होंगे। जयशंकर ने कहा कि पासपोर्ट सेवा ने पीएम के विजन के अनुरुप काम किया है जो EASE पर फोकस करती है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sat, 24 Jun 2023 09:15 PM (IST)
Hero Image
Passport Seva 2.0 will start soon in the country, new passport will include new and advanced e-passports

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पासपोर्ट सेवा दिवस के अवसर पर यह घोषणा की कि भारत जल्द ही पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम (PSP-Version 2.0) का दूसरा चरण शुरू करेगा। पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम 2.0 में नए और उन्नत ई-पासपोर्ट शामिल होंगे।

विदेश मंत्री ने संबंधित अधिकारियों से लोगों को समय पर, विश्वसनीय, सुलभ, पारदर्शी और कुशल तरीके से पासपोर्ट और संबंधित सेवाएं प्रदान करने की प्रतिज्ञा को नवीनीकृत करने का भी आग्रह किया।

पीएम के विजन के अनुरुप काम

विदेश मंत्री ने कहा कि नागरिकों के लिए 'ईज ऑफ लिविंग' को बढ़ाने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप, ये पहल 'EASE' की शुरुआत करेंगी जहां E का मतलब डिजिटल इको-सिस्टम का उपयोग करके नागरिकों के लिए उन्नत पासपोर्ट सेवाएं, A का मतलब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस- संचालित सेवा वितरण, S का मतलब

चिप-सक्षम ई-पासपोर्ट का उपयोग करके आसान विदेशी यात्रा और E का मतलब बढ़ी हुई डेटा सुरक्षा है।

2022 में बढ़े 63 मिलियन पासपोर्ट

विदेश मंत्री ने कहा कि विदेश मंत्रालय ने 2022 में रिकॉर्ड 13.32 मिलियन पासपोर्ट और विविध सेवाओं को संसाधित किया, जो 2021 से 63 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है। एस जयशंकर ने कहा कि ई-पासपोर्ट सेवा ने 'डिजिटल इंडिया' के लक्ष्य में बड़े पैमाने पर योगदान दिया है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि

पीएसपी ने एमपासपोर्ट सेवा मोबाइल ऐप, एमपासपोर्ट पुलिस ऐप, डिजिलॉकर के साथ पीएसपी का एकीकरण और 'कहीं से भी आवेदन करें' योजना जैसे मील के पत्थर के साथ सरकार के डिजिटल इंडिया लक्ष्य की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

7 गुनी बढ़ी पासपोर्ट सेवा केंद्र

एस जयशंकरने कहा कि साल 2014 में, देश में 77 पासपोर्ट सेवा केंद्र थे, जो अब 7 गुना बढ़कर 523 हो गई है। विदेश मंत्री ने कहा कि POPSKS के संदर्भ में, मैं सम्मानित साझेदार के रूप में डाक विभाग और राज्य पुलिस अधिकारियों की भूमिका को स्वीकार करना चाहूंगा।