Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wallet बिजनेस को नहीं खरीद रहा है जियो फाइनेंशियल सर्विसेज, Paytm ने बताचीत से किया इनकार

हाल ही में एक नई जानकारी में पता चला है कि जियो शायद पेटीएम वॉलेट को खरीदने वाला है। मगर अब पेटीएम और जियो ने इसकी पुष्टि की है कि इन कंपनियों के बीच कोई ऐस बातचीत नहीं चल रही है। पेटीएम ने कहा कि हमें हमारी सहयोगी कंपनी पीपीबीएल ने सूचित किया है कि वे भी इस संबंध में कोई बातचीत नहीं कर रहे हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Tue, 06 Feb 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
Wallet बिजनेस को नहीं खरीद रहा है जियो फाइनेंशियल सर्विसेज

आईएएनएस, नई दिल्ली। जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने स्पष्ट किया है कि कंपनी पेटीएम वॉलेट के अधिग्रहण के लिए चर्चा में नहीं है। जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने उन रिपोर्टों के बाद स्पष्टीकरण दिया, जिन्हें कंपनी ने अटकलबाजी बताया था।

पेटीएम ने एक स्पष्टीकरण में यह भी कहा कि हम इस संबंध में कोई बातचीत नहीं कर रहे हैं। हमें हमारी सहयोगी कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने सूचित किया है कि वे भी इस संबंध में कोई बातचीत नहीं कर रहे हैं।

RBI ने लगाई कुछ सेवाओं पर बैन

पहले के एक बयान में, वन 97 कम्युनिकेशंस (ओसीएल) ने कहा था कि उसे उसके सहयोगी पीपीबीएल द्वारा सूचित किया गया है कि आरबीआई ने 31 जनवरी, 2024 को अपने प्रेस वक्तव्य के जरिए यह जानकारी दी है। यह बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत आगे निर्देश देता है।

पीपीबीएल आरबीआई के निर्देशों का पालन करने के लिए तत्काल कदम उठा रहा है, जिसमें उनकी चिंताओं को जल्द से जल्द दूर करने के लिए नियामक के साथ काम करना भी शामिल है।

कंपनी को सूचित किया गया है कि इससे उनके बचत खातों, वॉलेट, FASTags और NCMC खातों में यूजर्स की जमा राशि पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, जहां वे मौजूदा शेष राशि का उपयोग करना जारी रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें - RBI ने HDFC Bank को दी मंजूरी, अब एचडीएफसी बैंक के पास ICICI Bank के साथ 5 अन्य बैंक में 9.5% की होगी हिस्सेदारी

अन्य बैंकों के साथ काम करेगी पेटीएम

OCL, एक भुगतान कंपनी के रूप में विभिन्न भुगतान प्रोडक्ट पर विभिन्न बैंकों (सिर्फ पेटीएम पेमेंट्स बैंक नहीं) के साथ काम करती है। बयान में कहा गया है कि प्रतिबंध शुरू होने के बाद से ओसीएल ने अन्य बैंकों के साथ काम करना शुरू कर दिया है।

कंपनी ने कहा कि अब  सेवा व्यवसाय, केवल अन्य बैंकों के साथ साझेदारी में आगे बढ़ते हुए योजनाओं में तेजी लाएंगे और पूरी तरह से अन्य बैंक भागीदारों के पास जाएंगा।

ओसीएल पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के अलावा अन्य बैंकों के साथ काम करेगा। ओसीएल की यात्रा का अगला चरण अपने भुगतान और वित्तीय विस्तार को जारी रखना है।

हम देश के कई अग्रणी बैंकों के साथ साझेदारी में व्यापारियों को अधिग्रहण सेवाएं प्रदान करते हैं और तीसरे पक्ष की बैंक साझेदारी का विस्तार करना जारी रखेंगे। पेटीएम पेमेंट गेटवे व्यवसाय (ऑनलाइन व्यापारी) अपने मौजूदा व्यापारियों को भुगतान समाधान प्रदान करना जारी रखेगा।

ओसीएल की ऑफलाइन मर्चेंट भुगतान नेटवर्क पेशकश जैसे पेटीएम क्यूआर, पेटीएम साउंडबॉक्स, पेटीएम कार्ड मशीन, हमेशा की तरह जारी रहेगी, जहां यह नए ऑफलाइन व्यापारियों को भी शामिल कर सकती है।"

पेटीएम के शेयर 5.5 फीसदी की बढ़त

सोमवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर पेटीएम के शेयर 5.5 फीसदी की बढ़त के साथ 462.70 रुपये पर हैं। RBI के प्रतिबंधों के बाद पिछले कुछ सत्रों में पेटीएम के शेयरों में गिरावट आई थी।

कारोबार की कमजोर शुरुआत के बावजूद बीएसई पर स्टॉक 7.79 फीसदी उछलकर 472.50 रुपये पर पहुंच गया। वहीं एनएसई पर यह 7.99 प्रतिशत चढ़कर 473.55 रुपये पर पहुंच गया।

RBI की सख्ती के बाद पिछले तीन दिनों में स्टॉक में 42 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई, जिससे इसके बाजार मूल्यांकन से 20,471.25 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

यह भी पढ़ें - Paytm ने Wallet को बेचने की खबर को किया खारिज, कहा-लगाई जा रही है अटकले, यहां जानें पूरा मामला