Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paytm को अब तक नहीं मिली पेमेंट एग्रीगेटर में निवेश की अनुमति, विचाराधीन है प्रस्ताव

Paytm की मूल कंपनी 97 Communications Ltd (OCL) में चीन से निवेश है। इसलिए विदेश गृह वित्त और उद्योग मंत्रालयों के अधिकारियों वाला अंतर-मंत्रालयी पैनल इस बात पर विचार कर रहा है कि 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) का पीपीएसएल में निवेश प्रस्ताव एफडीआई दिशानिर्देशों के अनुसार है या नहीं। प्रस्ताव अभी भी अंतर-मंत्रालयी पैनल के विचाराधीन है और जल्द ही इस पर फैसला होने की उम्मीद है।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Fri, 26 Jul 2024 06:19 PM (IST)
Hero Image
Paytm को पेमेंट एग्रीगेटर में निवेश की अनुमति नहीं मिली है।

पीटीआई, नई दिल्ली। चीन से जुड़े निवेशों की निगरानी करने वाले अंतर-मंत्रालयी पैनल ने अभी तक Paytm के अपने भुगतान एग्रीगेटर ब्रांच में निवेश करने के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी है। एक आला अधिकारी ने शुक्रवार को ये जानकारी दी है।

जल्द फैसले की उम्मीद 

वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया है कि प्रस्ताव अभी भी अंतर-मंत्रालयी पैनल के विचाराधीन है और जल्द ही इस पर फैसला होने की उम्मीद है। संकटग्रस्त पेटीएम ने अपनी 100 प्रतिशत सहायक कंपनी पेटीएम पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड (PPSL) में 50 करोड़ रुपये का निवेश करने का प्रस्ताव दिया है।

यह भी पढ़ें- New-Gen Kia Carnival इस त्योहारी सीजन में मारेगी एंट्री, पहले से बेहतर हो जाएगी ये 3-Row MPV

पेटीएम की मुल कंपनी 97 Communications Ltd (OCL) में चीन से निवेश है। इसलिए, विदेश, गृह, वित्त और उद्योग मंत्रालयों के अधिकारियों वाला अंतर-मंत्रालयी पैनल इस बात पर विचार कर रहा है कि 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) का पीपीएसएल में निवेश प्रस्ताव एफडीआई दिशानिर्देशों के अनुसार है या नहीं।

RBI से कब मिलेगी अनुमति?

जोशी ने कहा कि एक बार अंतर-मंत्रालयी पैनल इसे मंजूरी दे देता है, तो पेटीएम भुगतान एग्रीगेटर लाइसेंस के अनुदान के लिए आरबीआई से संपर्क कर सकता है। उन्होंने कहा कि इसके बाद भारतीय रिजर्व बैंक उनके प्रस्ताव की जांच करेगा और लाइसेंस देने या न देने पर फैसला करेगा।

एक बार खारिज हो चुका है आवेदन

पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड ने नवंबर 2020 में भुगतान एग्रीगेटर और भुगतान गेटवे के विनियमन पर दिशानिर्देशों के तहत भुगतान एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए रिजर्व बैंक के पास लाइसेंस के लिए आवेदन किया था।

हालांकि, टॉप ब्रांच ने नवंबर 2022 में पीपीएसएल के आवेदन को खारिज कर दिया। आरबीआई ने कंपनी को एफडीआई नियमों के तहत प्रेस नोट 3 का अनुपालन करने के लिए इसे फिर से जमा करने को कहा है। पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) में चीनी फर्म एंट ग्रुप कंपनी का निवेश है।

यह भी पढ़ें- 2024 Hyundai Creta ने केवल 6 महीनों में पार किया 1 लाख यूनिट सेल का आंकड़ा