Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ग्राहकों के गिरते भरोसे को थामने में जुटा पेटीएम, 29 फरवरी के बाद भी काम करता रहेगा Paytm App

आरबीआई की ओर से 29 फरवरी के बाद नये ग्राहक जोड़ने ग्राहकों की तरफ से नई राशि स्वीकार करने प्रीपेड भुगतान के लिए इस्तेमाल में लाये जाने या फास्टटैग में इस्तेमाल पर रोक के निर्देश के बाद मुसीबत में फंसे पेटीएम ने ग्राहकों को सबकुछ सामान्य होने का भरोसा दिया है। फिलहाल पेटीएम को लेकर अविश्वास इतना है कि लोगों ने इसके ऐप को डिलीट करना शुरू कर दिया है

By Jagran News Edited By: Ankita Pandey Updated: Fri, 02 Feb 2024 09:12 PM (IST)
Hero Image
ग्राहकों के गिरते भरोसे को थामने में जुटा पेटीएम

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। नियमों के अनुपालन में कोताही के कारण आरबीआई की ओर से 29 फरवरी के बाद नये ग्राहक जोड़ने, ग्राहकों की तरफ से नई राशि स्वीकार करने, प्रीपेड भुगतान के लिए इस्तेमाल में लाये जाने या फास्टटैग में इस्तेमाल पर रोक के निर्देश के बाद मुसीबत में फंसे पेटीएम ने ग्राहकों को सबकुछ सामान्य होने का भरोसा दिया है।

यह और बात है कि निवेशकों से लेकर ग्राहकों तक में फिलहाल पेटीएम को लेकर अविश्वास इतना है कि एक तरफ लोगों ने इसके एप को डिलीट करना शुरू कर दिया है और इस्तेमाल भी करने से कतरा रहे हैं। ऐसे में पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने इसके ग्राहकों को आश्वस्त करने की कोशिश की है और कहा है कि पेटीएम एप 29 फरवरी, 2024 के बाद भी काम करता रहेगा।

वन97 कम्यूनिकेशंस लिमिटेड के शेयरों मे गिरावट

इस भरोसे से ग्राहक कितने संतुष्ट होते हैं यह समय बताएगा लेकिन निवेशक समुदाय उन पर भरोसा करने को तैयार नही है। पेटीएम की प्रवर्तक कंपनी वन97 कम्यूनिकेशंस लिमिटेड के शेयरों मे गिरावट का दौर 02 फरवरी को भी जारी रहा। कारोबार की शुरुआत में ही इसके शेयरों के भाव 20 फीसद तक (लोकर सर्किट से भी नीचे) गिर गये थे। उसके बाद से इसके शेयरों की कीमतों में 36 फीसद की गिरावट दर्ज हो चुकी है।

कभी भारत की सबसे सफल स्टार्टअप मानी जाने वाली इस कंपनी के वर्ष 2021 में शेयर बाजार में कदम रखा था और उसके बाद से इसके शेयरों की कीमत 77 फीसद तक नीचे आ चुकी है। हालांकि कंपनी की तरफ से बताया गया है कि ग्राहकों को खास चिता करने की जरूरत नहीं है।

29 फरवरी के बाद जारी होंगे नियम

इसकी सेवाएं 29 फरवरी के बाद भी जारी रहेंगी क्योंकि पेटीएम द्वारा दी जा रही ज्यादातर सेवाएं सिर्फ असोसिएट बैंक के साथ ही नहीं बल्कि विभिन्न बैंकों के साथ भागीदारी में हैं। पेटीएम को सूचित किया गया है कि इससे यूजर्स के बचत खातों, वालेट्स, फास्टैग्स और एनसीएमसी खातों में जमा राशि प्रभावित नहीं होगी। इनमें वे मौजूदा शेष राशि का इस्तेमाल जारी रख सकते हैं।

साथ ही पेटीएम के एसोसिएट बैंक के संबंध में आरबीआई के हाल के निर्देश इक्विटी, म्यूचुअल फंड्स या एनपीएस में पेटीएम मनी लि. (पीएमएल) के परिचालन या ग्राहकों के निवेश को प्रभावित नहीं करेंगे। पेटीएम की दूसरी वित्तीय सेवाएं, जैसे कि ऋण वितरण एवं बीमा वितरण किसी भी तरह से उसके एसोसिएट बैंक से जुड़ी नहीं हैं और सामान्य रूप से चालू रहेंगी।