Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paytm Share: सुबह की बढ़त बरकरार नहीं रखा सका पेटीएम का शेयर, लाल निशान पर पहुंचा

पिछले कुछ सत्रों से पेटीएम के शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिली है। आज भी पेटीएम के शेयर में तेजी आई लेकिन बाद में कंपनी के शेयर लाल निशान पर पहुंच गए। आपको बता दें कि मार्च-अप्रैल में कंपनी के शेयर में भारी गिरावट आई थी। आइए इस आर्टिकल जानतें है कि पेटीएम के शेयर में तेजी क्यों आई है।

By Jagran News Edited By: Priyanka Kumari Updated: Tue, 09 Jul 2024 11:57 AM (IST)
Hero Image
निवेशकों को क्यों पसंद आ रहे हैं Paytm Share

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Paytm Share Price Today: पेटीएम की पेरेंट कंपनी One97 Communications Ltd है। बीते कुछ सत्रों से वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के शेयर (One97 Communications Share) में शानदार तेजी देखने को मिली है।

आज सुबह कंपनी के शेयर में तेजी देखने को मिली थी पर शुरुआती बढ़त को खोकर अब शेयर लाल निशान पर ट्रेड कर रहे हैं। 

खबूर लिखते वक्त पेटीएम के शेयर (Paytm Share) 20.05 रुपये या 4.24 फीसदी गिरकर 452.30 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा था।

पेटीएम के शेयर में क्यों आई थी तेजी

पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा (Paytm founder Vijay Shekhar Sharma) ने हाल ही में पेटीएम को लेकर अपने प्लान के बारे में बताया। पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर आरबीआई ने एक्शन लिया। इस एक्शन का असर पेटीएम के वित्तीय स्थिति पर पड़ा। हालांकि, इस एक्शन को लेकर विजय शेखर शर्मा ने कहा कि इससे उन्होंने काफी कुछ सीखा है।

विजय शेखर शर्मा ने कहा कि वह पेटीएम को 100 बिलियन डॉलर वाली कंपनी बनाना चाहते हैं। वह चाहते हैं कि पेटीएम एक ब्रांड बने जिसकी पहुंच इंटरनेशनल मार्केट में हो। विजय शेखर द्वारा इस एलान के बाद कंपनी के शेयर में शानदार तेजी देखने को मिली।

यह भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Today: 9 जुलाई के लिए जारी हुए पेट्रोल-डीजल के नए दाम, आपके शहर में कितनी है 1 लीटर फ्यूल की कीमत

पेटीएम शेयर की परफॉर्मेंस

इस साल पेटीएम के शेयर में उतार-चढ़ाव देखने को मिला था। आरबीआई के एक्शन के बाद पेटीएम के शेयर में भारी गिरावट आई। पिछले 1 साल में जहां कंपनी के शेयर ने 44 फीसदी का नेगेटिव रिटर्न दिया है। वहीं, पिछले 5 सत्रों में पेटीएम के शेयर में 8.08 फीसदी का उछाल आया है। 3 जुलाई 2024 को पेटीएम के शेयर का भाव 419.55 रुपये थी जो 9 जुलाई 2024 को चढ़कर 453.45 रुपये हो गई।

कंपनी के शेयर्स में आई तेजी के बाद बीएसई की वेबसाइट के अनुसार पेटीएम का एम-कैप (Paytm M-Cap) 28,886.79 करोड़ रुपये के पार पहुंच गया।

यह भी पढ़ें- Starbucks के फाउंडर ने सुनाया दिलचस्प किस्सा, कहा- Steve Jobs चिल्लाए...