Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paytm Share Update: पेटीएम के शेयरों में आज भी तेजी, कंपनी के स्टॉक में फिर से लगा अपर सर्किट

Paytm Crisis Update आरबीआई ने पिछले महीने Paytm Payments Bank को बैन करने का निर्देश दिया था। इसके बाद कंपनी के शेयर में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। पिछले कुछ कारोबारी सत्र से कंपनी के शेयर में तेजी देखने को मिली है। आज कंपनी के शेयर 5 फीसदी चढ़कर कारोबार कर रहे हैं। इस रिपोर्ट में विस्तार से जानते हैं।

By Agency Edited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 26 Feb 2024 12:46 PM (IST)
Hero Image
पेटीएम के शेयरों में आज भी तेजी

पीटीआई, नई दिल्ली। Paytm Stock Update: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 31 जनवरी 2024 को पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर एक्शन लिया है। इस एक्शन के बाद पेटीएम के शेयरों में जबरदस्त उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। पिछले हफ्ते से पेटीएम के स्टॉक में अपर सर्किट लग रहा है।

बता दें कि आरबीआई ने एनपीसीआई (NPCI) को '@paytm' UPI हैंडल का उपयोग करने वाले पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) के ग्राहकों को अन्य बैंकों में स्थानांतरित करने की संभावना की जांच करने के लिए कहा है। इसके बाद आज सोमवार को पेटीएम के मालिक वन97 कम्युनिकेशंस के शेयरों में 5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

आज फिनटेक कंपनी का शेयर बीएसई और एनएसई पर 5 फीसदी चढ़कर 428.10 रुपये और 427.95 रुपये पर पहुंच गया। यह इसकी ऊपरी सर्किट सीमा भी है। पिछले हफ्ते शुक्रवार को वन97 कम्युनिकेशंस के शेयर में 5 फीसदी की तेजी आई और बीएसई पर ऊपरी सर्किट सीमा में बंद हुआ था।

बता दें कि आज सुबह के कारोबार में बीएसई सेंसेक्स बेंचमार्क 288.71 अंक या 0.39 प्रतिशत लुढ़क गया, जबकि एनएसई निफ्टी 71.55 अंक गिरकर 22,141.15 पर आ गया।

आरबीआई का निर्देश

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से यूपीआई हैंडल '@paytm' का उपयोग करके पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों को 4-5 अन्य बैंकों में स्थानांतरित करने की संभावना की जांच करने के लिए कहा।

केंद्रीय बैंक ने ग्राहकों, वॉलेट धारकों और मर्चेंट के लाभ के लिए अतिरिक्त कदम उठाए हैं। बता दें कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सर्विस 15 मार्च, 2024 के बाद बंद हो जाएगी। पहले इसकी समय सीमा 29 फरवरी 2024 थी।

पीपीबीएल 15 मार्च, 2024 के बाद अपने ग्राहक खातों और वॉलेट में और क्रेडिट स्वीकार नहीं कर सकता है। एनपीसीआई को आरबीआई द्वारा नियमों के अनुसार, पेटीएम ऐप के निरंतर यूपीआई संचालन के लिए यूपीआई चैनल के लिए थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रदाता (TPAP) बनने के लिए वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड (ओसीएल) के अनुरोध की जांच करने की सलाह दी गई है।

रिजर्व बैंक की कार्रवाई के बाद वन97 कम्युनिकेशंस द्वारा गठित एक सलाहकार समिति का गठन हुआ है।

सेबी (SEBI) के पूर्व अध्यक्ष एम दामोदरन ने रविवार को कहा

हम सलाहकार समिति के संदर्भ की शर्तों से संबंधित मामलों पर समूह के साथ बातचीत कर रहे हैं। पैनल के सदस्य बाहरी सलाहकार हैं और फिलहाल पेटीएम आरबीआई के साथ काम में लगा हुआ है।

31 जनवरी को, RBI ने PPBL (पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड) को 29 फरवरी के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट, FASTags और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड में आगे जमा, क्रेडिट लेनदेन या टॉप-अप रोकने के लिए कहा। केंद्रीय बैंक ने समयसीमा 15 मार्च तक बढ़ा दी है।

पेटीएम ने 9 फरवरी को दामोदरन की अध्यक्षता में एक समूह सलाहकार समिति की स्थापना की घोषणा की। अनुपालन को मजबूत करने और नियामक मामलों पर कंपनी को सलाह देने के लिए समिति की स्थापना की गई थी। वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) के पास पीपीबीएल में 49 फीसदी हिस्सेदारी है।