Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

One97 Communications के सीईओ ने Paytm को लेकर कही ये बात, जानिए पूरी डिटेल

Paytm Update आरबीआई ने 31 जनवरी 2024 को पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर नियमों के अनुपालन के तहत प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है। इसका मतलब है कि 15 मार्च 2024 के बाद यूजर पेटीएम बैंक से कोई ट्रांजेक्शन नहीं कर सकते हैं। पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने जापान के एक कार्यक्रम में पेटीएम को लेकर अपनी महत्वाकांक्षाएं बताई है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 06 Mar 2024 09:14 AM (IST)
Hero Image
पेटीएम फाउंडर ने Paytm को लेकर कही ये बात

पीटीआई, नई दिल्ली। वर्तमान में पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) चारों तरफ से मुश्किलों में घिरे हैं। अब पेटीएम (Paytm) को लेकर नया अपडेट आया है। पेटीएम की पैरेंट कंपनी फिनटेक फर्म वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने कहा कि कंपनी नियामत भागीदारी की महत्वपूर्ण भूमिका दे रहा है।

शेखर शर्मा ने कंपनी को एशिया स्तर पर स्थापित करने के लिए दृष्टिकोण साझा किया। वन97 कम्युनिकेशंस के संस्थापक ने यह बयान जापान में एक कार्यक्रम में दिया। वह इस कार्यक्रम में कहते हैं कि अस्पष्ट बिजनेस कई मुश्किलें लाता है। शर्मा ने कंपनी के मिशन को प्राप्त करने में दृढ़ता के महत्व पर जोर दिया।

बता दें कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड में शर्मा की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है। 15 मार्च 2024 के बाद कस्टमर पेटीएम बैंक (Paytm Bank) से कोई ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे।

हालांकि, पेटीएम वॉलेट (Paytm Wallet) सर्विस जो पीपीबीएल (PPBL) से जुड़ी नहीं हैं, वे 15 मार्च के बाद भी काम करेगा।

पेटीएम ने ट्रस्ट-आधारित एस्क्रो खातों (Escrow Accounts) के माध्यम से निर्बाध और सुरक्षित व्यापारी निपटान की सुविधा के लिए एक्सिस बैंक (Axis Bank) के साथ एक रणनीतिक सहयोग की घोषणा की।

वन 97 कम्युनिकेशंस जो पेटीएम ब्रांड का मालिक है। वह जापान में एक सहायक कंपनी पे पे (Pay Pay) संचालित करता है। शर्मा ने डिजिटल पेमेंट इकोसिस्टम को महत्वपूर्ण भूमिका बताया है। उन्होंने कहा कि यह कंपनी के विकास के लिए काफी जरूरी है।

शर्मा ने पेटीएम को लेकर कहा कि वह इसे एशिया में डिजिटल पेमेंट सेक्टर में आगे बढ़ते हुए देखने की महत्वाकांक्षा है।

फिनटेक फर्म ग्राहक अनुभव को बढ़ाने और अपने भुगतान समाधानों का विस्तार करने के उद्देश्य से साझेदारी बनाने के लिए अग्रणी बैंकों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ रही है।