Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paytm UPI Lite Wallet: रोजमर्रा की पेमेंट के लिए नहीं होगी पिन की जरूरत, लाइट वॉलेट शुरू करने के लिए ये है प्रोसेस

रोजमर्रा की चीजों के लिए कई लोग UPI Paymet करते हैं। हर बार यूपीआई पेमेंट के लिए पिन दर्ज करना होता है। यूपीआई पेमेंट आसानी से हो इसके लिए पेटीएम ने यूजर्स को Paytm UPI Lite Wallet की सुविधा दी है। इसमें बिना पिन के यूपीआई पेमेंट किया जा सकता है। चलिए जानते हैं कि पेटीएम ऐप में इस फीचर्स को कैसे इनेबल करें।

By Jagran News Edited By: Priyanka Kumari Updated: Mon, 13 May 2024 02:37 PM (IST)
Hero Image
Paytm UPI Lite Wallet: रोजमर्रा की पेमेंट के लिए नहीं होगी पिन की जरूरत

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। देश में कई लोग अपनी रोजमर्रा के सामानों के लिए भी यूपीआई से पेमेंट (UPI Payment) करना पसंद करते हैं। ऐसे में यूपीआई पेमेंट करने में यूजर्स को आसानी हो इसके लिए पेटीएम यूपीआई लाइट (Paytm UPI Lite) फीचर्स पर ध्यान दे रहा है। बता दें कि फिनटेक ब्रांड पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (One97 Communications Ltd) है।

न्यूज एजेंसी एएनआई ने बताया कि पेटीएम यूपीआई लाइट वॉलेट (Paytm UPI Lite Wallet) पर ज्यादा ध्यान दे रहा है। बता दें कि यूपीआई लाइट वॉलेट के जरिये यूजर्स आसानी से यूपीआई पेमेंट कर पाएंगे। इसमें यूजर्स को पेमेंट के लिए बार-बार यूपीआई पिन भी दर्ज नहीं करना होगा।

क्या है पेटीएम यूपीआई लाइट? (What is Paytm UPI Lite)

पेटीएम यूपीआई लाइट एक ऑन-डिवाइस वॉलेट के तौर पर काम करेगा। इसमें यूजर्स को वॉलेट में पैसे जमा कर पाएंगे और चलते-फिरते आसानी से पेमेंट कर पाएंगे। पेटीएम यूपीआई लाइट में पेमेंट के लिए पिन की आवश्यकता नहीं होगी।

पेटीएम यूपीआई लाइट एक ऑन-डिवाइस वॉलेट के रूप में कार्य करता है, जो उपयोगकर्ताओं को धनराशि संग्रहीत करने और चलते-फिरते भुगतान करने की अनुमति देता है। यह तेज़ भुगतान प्रदान करता है जो बिना किसी पिन आवश्यकता के कभी भी विफल नहीं होता है।

यह सर्विस उन यूजर्स के लिए काफी उपयोगी होगी जो अक्सर किराने का सामान खरीदने, पार्किंग के लिए पेमेंट करने जैसे छोटे पेमेंट करते हैं। इस सर्विस में पेमेंट की संख्या को लेकर कोई लिमिट नहीं होगी। इस सर्विस में यूजर आसानी से अपने एक्सपेंस को भी समझ पाएगा।

इसमें यूजर एक दिन में दो बार वॉलेट में 2000 रुपये एड कर सकता है। इसका मतलब है कि यूजर वॉलेट की मदद से पूरे दिन में 4,000 रुपये खर्छ कर सकता है।

यह भी पढ़ें- क्‍या NPS Account से भी आंशिक रूप से निकाले जा सकते हैं पैसे, यहां जानें नियम व शर्तें

Paytm ऐप पर कैसे करें UPI Lite Payment को एनेबल (How to Set Up UPI Lite Account on Paytm)

  • आपको पेटीएम ऐप पर जाना है।
  • इसके बाद UPI Lite Acess पर क्लिक करके बैंक अकाउंट सेलेक्ट करें।
  • अब आपको उतना अमाउंट डालना है जितना आप यूपीआई वॉलेट में डालना चाहते हैं।
  • इसके बाद यूपीआई लाइट सर्विस को शुरू करने के लिए आपको यूपीई लाइट अकाउंट में ई-पिन को मान्य करना होगा।
  • इस तरह आप आसानी से एक टैप से यूपीआई लाइट के जरिये पेमेंट कर पाएंगे।
  • यूपीआई लाइट वॉलेट से पेमेंट के लिए यूजर क्यूआर-स्कैन या मोबाइल नंबर दर्ज करके पेमेंट कर सकता है।

पेटीएम के एक प्रवक्ता ने कहा

हम वॉलेट को एक आवश्यक भुगतान उपकरण के रूप में देखते हैं जो उपयोगकर्ताओं को रोजमर्रा के उपयोग के लिए पैसे रखने और चलते-फिरते त्वरित भुगतान करने की सुविधा देता है। पेटीएम यूपीआई लाइट इस अनुभव को बेहतर बनाता है, जिससे स्थानीय दुकानों और सड़क विक्रेताओं पर तेजी से लेनदेन और नियमित खरीदारी की अनुमति मिलती है। बैंक स्टेटमेंट को स्पष्ट रखते हुए हम एनपीसीआई के साथ साझेदारी में यूपीआई इकोसिस्टम को भारत के हर कोने तक बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

यह भी पढ़ें- MDH Masala Row: एमडीएच पर आया बड़ा अपडेट, हांगकांग से पहले अमेरिका में भी रिजेक्ट हो गए थे प्रोडक्ट