Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जुलाई में पीई और वीसी निवेश भारी गिरावट के साथ 2.7 अरब डॉलर पर पहुंचा

दिलचस्प बात यह है कि सौदों की संख्या एक वर्ष पूर्व की समान अवधि के 68 से बढ़कर 81 हो गई। इससे पता चलता है कि सौदों का आकार कम हुआ है। कंपनी के पार्टनर विवेक सोनी ने कहा कि साल 2024 की दूसरी छमाही की शुरुआत कमजोर रही है। इससे निवेशकों का अतिरिक्त पूंजी लगाने का भरोसा प्रभावित हो रहा है।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 14 Aug 2024 07:03 PM (IST)
Hero Image
जुलाई में पीई और वीसी निवेश भारी गिरावट के साथ 2.7 अरब डॉलर पर पहुंच गया है।

पीटीआई, मुंबई। उद्यम पूंजी (VC) और निजी इक्विटी (PE) कोषों की भारतीय यूनिट में निवेश इस वर्ष जुलाई में घटकर 2.7 अरब डालर रह गया है। उद्योग लाबी समूह IVCA और परामर्श कंपनी EY की बुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, यह निवेश पिछले महीने जून के 4.6 अरब डालर से 42 प्रतिशत तथा पिछले साल जुलाई के 4.1 अरब डालर आंकड़े से 35 प्रतिशत कम है।

यह भी पढ़ें- WPI Inflation: रिटेल के बाद थोक महंगाई भी घटी, जुलाई में 2.04 फीसदी रहा इन्फलेशन रेट

साल 2024 की दूसरी छमाही में  रही मंदी 

दिलचस्प बात यह है कि सौदों की संख्या एक वर्ष पूर्व की समान अवधि के 68 से बढ़कर 81 हो गई। इससे पता चलता है कि सौदों का आकार कम हुआ है। कंपनी के पार्टनर विवेक सोनी ने कहा कि साल 2024 की दूसरी छमाही की शुरुआत कमजोर रही है। उम्मीद है कि पीई/वीसी निवेशक सतर्क रुख अपनाएंगे, क्योंकि वैश्विक अनिश्चितताओं, मुद्रास्फीति और भू-राजनीतिक दबाव को लेकर चिंताएं बनी हुई हैं।

इससे निवेशकों का अतिरिक्त पूंजी लगाने का भरोसा प्रभावित हो रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जुलाई 2024 में 10 करोड़ डॉलर से अधिक मूल्य के बड़े सौदों की संख्या घटकर छह रह गई।

यह भी पढ़ें- Starbucks ने लक्ष्मण नरसिम्हन की जगह ब्रायन निकोल को बनाया सीईओ