Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पेंशनभोगी आसानी से जमा कर सकेंगे डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट, डाक विभाग उठा रहा बड़ा कदम

डाक विभाग बुजुर्ग पेंशनभोगियों को उनके डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (DLC) जमा करने में मदद के लिए उनके घर तक सेवाएं पहुंचाएगा। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DOPPW) ने 1-30 नवंबर 2024 तक पूरे देश के सभी जिला मुख्यालयों और प्रमुख शहरों में डीएलसी अभियान 3.0 आयोजित करने का फैसला लिया है। 2023 में 1.45 करोड़ पेंशनभोगियों ने अपने डीएलसी दाखिल किए थे।

By Agency Edited By: Suneel Kumar Updated: Fri, 13 Sep 2024 07:39 PM (IST)
Hero Image
2023 में डीएलसी अभियान 2.0 का आयोजन सौ शहरों में किया गया था

पीटीआई, नई दिल्ली। बुजुर्ग पेंशनभोगियों को अपना डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (डीएलसी) दाखिल करने में मदद करने के लिए डाक विभाग उन्हें उनके घर पर सेवाएं उपलब्ध कराएगा। इसके लिए पेंशन एवं पेंशनभोगियों के कल्याण विभाग ने एक से 30 नवंबर, 2024 तक देशभर के जिला मुख्यालयों एवं प्रमुख शहरों में डीएलसी अभियान आयोजित करने का फैसला किया है।

सभी जिला डाकघरों में डीएलसी अभियान 3.0 का प्रारूप तय करने के लिए 12 सितंबर, 2024 को पेंशन एवं पेंशनभोगियों के कल्याण विभाग के सचिव वी. श्रीनिवास ने डाक सेवाओं के महानिदेशक संजय शरण, डाक विभाग के उपमहानिदेशक राजुल भट, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के एमडी व सीईओ आर. विश्वेशरन व अन्य के साथ बैठक की थी।

कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, जिला डाकघरों पर डीएलसी अभियान 3.0 के आयोजन के लिए ये डाकघर पेंशनभोगी कल्याण संघों, पेंशन वितरित करने वाले बैंकों, यूआइडीएआइ व अन्य के साथ समन्वय करेंगे। इसके अनुसार, 'जीवन प्रमाण (या डीएलसी) एंड्रायड स्मार्ट फोन से फेस आथेंटिकेशन के जरिये जिला डाकघरों पर पेंशनभोगियों द्वारा दाखिल किया जा सकता है।' साथ ही कहा है, ''डाक विभाग बुजुर्गों को उनके घर तक सेवाएं भी पहुंचाएगा तथा पेंशनभोगियों को आवश्यकतानुसार डीएलसी जमा करने के लिए सूचित करेगा।''

बयान के अनुसार, डीएलसी 3.0 अभियान के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए बैनर्स, इंटरनेट मीडिया, एसएमएस एवं शार्ट वीडियो के जरिये व्यापक प्रचार किया जाएगा। इसमें यूआईडीएआई और इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तकनीकी सहयोग उपलब्ध कराएगा। उल्लेखनीय है कि 2023 में डीएलसी अभियान 2.0 का आयोजन सौ शहरों में किया गया था और 1.45 करोड़ पेंशनभोगियों ने अपने डीएलसी दाखिल किए थे।

यह भी पढ़ें : पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी! पेंशन के लिए नहीं रहेगा बैंकों का झंझट, 78 लाख लोगों को होगा फायदा