Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karwa Chauth 2023: पत्नी को दें ये खास गिफ्ट, इन तोहफों से मजबूत होगी पत्नी की फाइनेंशियल स्टेटस

Karwa Chauth 2023 अगर आप अब तक इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि करवा चौथ पर पत्नी को क्या गिफ्ट करें। साड़ी हैंडबैग फ्लावर या बुके जैसे गिफ्ट देने से बचना चाह रहे हैं तो तो आप इस करवा चौथ पर पत्नी को कुछ ऐसा गिफ्ट दे सकते हैं जो आपकी पत्नी को फाइनेंशियल तौर पर मजबूत करेगा।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Wed, 01 Nov 2023 06:45 PM (IST)
Hero Image
करवाचौथ पर पत्नी को दें ये खास गिफ्ट

 बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। 1 नवंबर 2023 को करवा चौथ मनाया जा रहा है। इस त्योहार में पत्नी अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती है। ऐसे अगर आप भी अपनी पत्नी के लिए कोई खास गिफ्ट खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपने भी इंटरनेट पर सर्च कर रहे होंगे।

अगर आप साड़ी, हैंडबैग, फ्लावर बुके, चॉकलेट्स, मेकअप किट जैसा गिफ्ट देने से बचना चाहते हैं तो हम आपको सलाह देंगे कि इस बार आप अपनी पत्नी को कुछ अलग गिफ्ट दें। आपको कोई ऐसा तोहफा देना चाहिए जो अलग भी हो और काम का भी। ऐसे में आप अपनी पत्नी के लिए फाइनेंस से जुड़े कुछ गिफ्ट दे सकते हैं।

चलिए जानते हैं कि आप अपनी पत्नी को क्या फाइनेंशियल गिफ्ट दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Gold Investment: फिजिकल गोल्ड के अलावा इन तरीकों से भी कर सकते हैं सोने में निवेश, ठगे जाने की नहीं होगी चिंता

SIP या म्यूचुअल फंड

आप अपनी पत्नी के लिए SIP गिफ्ट कर सकते हैं। दरअसल, आज भी महिलाएं घर के डिब्बे में पैसे रखती है। यह पैसे बचाने का सबसे लोकप्रिय और पुराना तरीका है जो महिलाओं द्वारा अपनाया जाता है। ऐसे में अगर आप अपनी पत्नी को एक एसआईपी अकाउंट गिफ्ट करते हैं तो यह आपकी पत्नी को सेविंग करने और अच्छे रिटर्न देने में काफी मदद करेगा।

ऐसे में आप इस करवाचौथ अपनी पत्नी के लिए म्यूचुअल फंड का SIP अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके अलावा उन्हें निवेश करने के लिए बढ़ावा दे सकते हैं। एसआईपी में आपको सेविंग अकाउंट या एफडी से ज्यादा ब्याज मिलता है।

हेल्थ इंश्योरेंस

हेल्थ इंश्योरेंस आज के समय में बहुत जरूरी होता है। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत में 100 महिलाओं में से सिर्फ 20 महिला के पास हेल्थ इंश्योरेंस है।

अगर आपकी पत्नी अभी तक हेल्थ इंश्योरेंस में कवर नहीं है तो आप उन्हें हेल्थ इंश्योरेंस गिफ्ट कर सकते हैं।

यह उनके लाइफ की सुरक्षा करने में काफी मदद करेगी। इसके अलावा यह मेडिकल खर्चों को कम करने में भी मदद करेगा।

गोल्ड

महिलाओं को सबसे ज्यादा पसंद गोल्ड होता है। आप अपनी पत्नी को फिजिकल गोल्ड की जगह डिजिटल गोल्ड भी गिफ्ट कर सकते हैं। यह सुरक्षित होता है। अगर आप डिजिटल गोल्ड करना पसंद नहीं करते हैं तब आप फिजिकल गोल्ड की कोई ज्वेलरी या फिर सिक्के गिफ्ट कर सकते हैं।

यह गिफ्ट आपकी पत्नी को बहुत पसंद आएगा। इसलिए गोल्ड को एवरग्रीन तोहफा कहा जाता है। वहीं, भारतीय संस्कृति में गोल्ड गिफ्ट करना काफी शुभ माना जाता है।

यह भी पढ़ें- Best Gold Investment Options: निवेश के इन तरीकों से समझें 'कितना खरा है सोना', हमेशा मिले जबरदस्त रिटर्न