Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Money Saving Tips: महीने के अंत में नहीं रहेगी जेब खाली, इस तरीके से बच जाएगी आपकी आधी सैलरी

Money Saving Tips हर महीने के आखिरी में हमारे पास पैसों की कमी होती है। हम पूरे महीने अपनी ख्वाहिश तो पूरे करते हैं लेकिन जब जिंदगी में कोई परेशानी आती है तब हमारे पास पैसे की कमी होती है। हम ज्यादा से ज्यादा पैसे बचाने की सोचते हैं लेकिन हमारे पास पैसे नहीं बचते हैं। आइए जानते हैं कि आप सैलरी को किस तरह सेव कर सकते हैं

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 25 Jun 2023 09:00 AM (IST)
Hero Image
Money Saving Tips: महीने के अंत में नहीं रहेगी जेब खाली

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। लाइफ कभी भी एक फ्लो से नहीं चलती है, उसमें अप्स एंड डाउन आते रहते हैं। हमारे कई गोल्स होते हैं जो हमारी मेहनत के साथ पैसों से पूरे होते हैं। एक अच्छी लाइफ-स्टाइल के लिए हमें पैसों की जरूरत पड़ती है। हर महीने के आखिरी में हमें पैसों की किल्लत होती है। कई बार आपात हालात में हमें पैसों की कमी का सामना करना पड़ता है। हमें शुरुआत से ही पैसे सेव करने चाहिए। आइए जानते हैं कि आपको किस तरह पैसे सेव करने चाहिए।

बजट बनाएं

आपको हर महीने अपने खर्च को मैनेज करने के लिए बजट बनाना चाहिए। इस बजट के अनुसार ही आप खर्चा करें। जब बजट नहीं होता है तब हम इधर-उधर पैसे खर्च करते हैं। ऐसे में हम अपनी सैलरी को मैनेज नहीं कर पाते हैं।

ध्यान से खरीदारी करें

आपको कोई भी खरीदारी बड़े ध्यान से करनी चाहिए। इसके लिए कोशिश करें कि आप खाली समय में ही शॉपिंग करें। कई बार हम जल्दबाजी में गलत सामान खरीद लेते हैं या फिर महंगी कीमत में सामान खरीद लेते हैं। अगर हम ध्यान से और आराम से सामान खरीदते हैं तो हम पैसे बचा सकते हैं।

सेविंग की आदत बनाएं

अगर आपको सेविंग करने की आदत नहीं है तो आपको जल्द ही ये आदत अपना लेना चाहिए। इस आदत से आप ज्यादा से ज्यादा पैसे बचा पाएंगे। अगर आप अपनी सैलरी का एक हिस्सा किसी स्कीम में इंवेस्ट करते हैं तब ये आपकी इनकम को भी बढ़ा सकता है। आपको किसी भी स्कीम में निवेश करने से पहले सावधान रहना चाहिए। कई बार आपको जोखिम का भी सामना करना पड़ सकता है। आप म्यूचुअल फंड, बैंक एफडी और सरकारी स्कीम्स में भी निवेश कर सकते हैं।

स्मार्ट शॉपिंग

आपको स्मार्ट शॉपिंग करना चाहिए। इसमें आप घर के सामान को थोक में खरीदते हैं तब आपके पैसे बचते हैं। थोक में आपको कम रेट्स में सामान मिलता है। अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तब आपको 2-3 ऐप्स को चेक करना चाहिए। आप डिस्काउंट या फिर सेल के समय शॉपिंग करते हैं तब आपको डबल फायदा मिलेगा।

शॉपिंग ऐप्स को बार-बार चेक ना करें

आज के समय में हम ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। ऐसे में हम बार बार शॉपिंग ऐप्स को चेक करते हैं। इससे ऐप्स आपके ज के ​हिसाब से डिस्काउंट आदि को कम कर देता है। आप को जब सामान खरीदना होता है तब ही आप उस ऐप्स को चेक करें।