Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Saving Tips: इन पांच तरीकों से निवेश कर संवारें अपने बच्चों का भविष्य, नहीं होगी खर्च की चिंता

Saving Tips समय पर सही तरीके से निवेश कर आप अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। जानकारों का कहना है कि बच्चों के भविष्य के लिए जितनी जल्दी निवेश की शुरुआत की जाए उतना अच्छा होता है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sat, 26 Nov 2022 10:16 AM (IST)
Hero Image
Top 5 Saving tips for your child future (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दुनियाभर में मौजूद माता- पिता को अपने बच्चों के भविष्य को लेकर चिंता होती है कि कैसे वे अच्छी से अच्छी फाइनेंशियल प्लानिंग कर अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। इसके लिए सही समय पर बेहतर फाइनेंशियल प्लानिंग की आवश्यकता होती है, जिससे जरूरत पड़ने पर आप अपने बच्चों की उच्च शिक्षा, स्टार्टअप और किसी बड़े खर्च को पूरा कर सकते हैं।

आज हम अपने लेख में उन पांच तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने बच्चों के भविष्य के लिए अच्छी फाइनेंशियल प्लानिंग कर सकते हैं, आइए जानते हैं।

जल्द निवेश की करें शुरुआत

बच्चों के जन्म लेने के बाद से ही उनके भविष्य के लिए पैसा बचाना शुरू कर देना निवेश का एक काफी अच्छा तरीका माना जाता है। इससे आपके पैसों को बढ़ने के लिए और अधिक समय मिल जाता है। साथ ही आप अपने पोर्टफोलियो में इक्विटी, म्यूचुअल को भी जोड़कर विविधता ला सकते हैं और आपको बेहतर रिटर्न हासिल करने में मदद मिलेगी।

शार्ट और लॉन्ग टर्म लक्ष्य तय करें

निवेश को प्रभावी बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप निवेश करने के लिए पहले ही ये तय कर लें कि उसे किस खर्च के लिए बचाया जा रहा है। इसके साथ ही अपने शार्ट और लॉन्ग टर्म लक्ष्य के मुताबिक ही पैसे को कहीं निवेश करें।

पोर्टफोलियो में विविधता

पोर्टफोलियो में विविधता आपके रिटर्न में बड़ा अंतर ला सकता है, क्योंकि देखा गया है कि हर समय हर एसेट क्लास अलग तरीके से कार्य करती है। उदाहरण के लिए किसी वर्ष सोना अच्छा रिटर्न देता है, तो फिर कभी इक्विटी। ऐसे में आपको अपनी जोखिम क्षमता के अनुसार पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहिए।

इंश्योरेंस

निवेश के अलावा इंश्योरेंस को भी आपको अपने पोर्टफोलियो में जरूर शामिल करना चाहिए। कोरोना ने बाद बड़ी संख्या में लोग इंश्योरेंस के प्रति जागरूक हुए हैं। आज के समय में आपके पास एक अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस और टर्म इंश्योरेंस होना चाहिए, जिससे किसी भी मुश्किल समय में आपके परिवारजनों को आर्थिक संकट का सामना न करना पड़ें।

बच्चों को दें फाइनेंशियल एजुकेशन

अगर आप अपने बच्चे का अच्छा भविष्य बनाना चाहते हैं, तो आपको फाइनेंशियल एजुकेशन पर भी ध्यान देना होगा, जिससे आपका बच्चा सही समय पर पैसे का महत्व समझें।

ये भी पढ़ें-

Online Fake Review डालना अब पड़ेगा ई-कॉमर्स कंपनियों को भारी, सरकार ने लागू की फेक रिव्यू के लिए नई गाइडलांइस

Gautam Adani की शेयर बाजार से 20,000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी, FPO लाने के फैसले को मिली मंजूरी