Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खरीदने जा रहे हैं गाड़ी, Personal और Vehicle Loan में से कौन-सा है बेहतर विकल्प? किसमें मिलेगा अधिक फायदा

Personal vs Vehicle Loan Comparison अगर आप गाड़ी खरीदने के लिए लोन लेने जा रहे हैं तो आपको एक बार पर्सनल लोन और व्हीकल लोन के बीच एक तुलना कर चाहिए क्योंकि कई बार देखा गया है कि अगर आपकी क्रेडिट प्रोफाइल अच्छी है तो पर्सनल लोन व्हीकल की अपेक्षा में काफी सस्ता पड़ता है। ( फोटो - जागरण ग्राफिक्स)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sat, 22 Jul 2023 08:05 PM (IST)
Hero Image
गाड़ी के लिए लोन लेते समय कम ब्याज दर वाले लोन के चुनना चाहिए।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Personal vs Vehicle Loan Comparison: अगर आप भी वाहन खरीदने के लोन के लिए लोन लेने का मन बना हैं, तो दो प्रकार के लोन की मदद से आप अपना वाहन खरीदने का सपना पूरा कर सकते हैं। पहला- पर्सनल लोन और वाहन लोन।

पर्सनल लोन

पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड लोन होता है। इसका इस्तेमाल भी वाहन खरीदने के लिए किया जा सकता है। इसके जरिए आपको वाहन की अपेक्षा में अधिक राशि का लोन मिल जाता है। इसमें भुगतान का तरीका भी फ्लेक्सिबल होता है। हालांकि, इसमें ब्याज वाहन लोन की अपेक्षा अधिक होता है।

वाहन लोन

वाहन लोन केवल गाड़ी खरीदने के लिए लिया जा सकता है। इस पर ब्याज दर पर्सनल लोन की अपेक्षा कम होती है। हालांकि, सिक्योर्ड लोन लेने की शर्त काफी आसानी होती है।

वाहन लोन vs पर्सनल लोन की ब्याज दर

      बैंक का नाम         वाहन लोन  पर्सनल लोन 

  • आईडीबीआई बैंक   8.75%   11.00%
  • बैंक ऑफ इंडिया     8.85%   13.75%
  • एक्सिस बैंक           11.00%  10.49%
  • पीएनबी                 11.15%  10.40%
  • पंजाब एंड सिंध बैंक 11.30%  11.15%
  • एसबीआई               12.00% 11.00%

कौन-सा लोन आपके लिए बेहतर?

पर्सनल लोन और वाहन लोन में से गाड़ी खरीदने के लिए कौन-सा लोन आपके लिए बेहतर रहेगा। इस पर फैसला करते समय कुछ बिंदुओं पर गौर करना चाहिए।

ब्याज दर: अगर आपकी क्रेडिट प्रोफाइल अच्छी है और क्रेडिट स्कोर 750 से अधिक है तो फिर आपको पर्सनल लोन कम ब्याज पर मिल सकता है। वहीं, अगर कोई क्रेडिट प्रोफाइल नहीं तो वाहन लोन एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

पात्रता: पर्सनल लोन उसी व्यक्ति को बैंक की ओर से दिया जाता है, जिसकी क्रेडिट प्रोफाइल अच्छी होती है। सिक्योर्ड लोन होने के चलते आय के दस्तावेज जमा करने के साथ ही आपको वाहन लोन मिल जाता है।

चुकाने की अवधि: पर्सनल लोन, वाहन की अपेक्षा में अधिक फलेक्सिबल होता है। आप अपनी जरूरत के मुताबिक, इसमें बदलाव भी करवा सकते हैं। वहीं, वाहन लोन में ऐसा करना मुश्किल होता है।