Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जगन मोहन रेड्डी के आंध्र प्रदेश और लेफ्ट के केरल में सबसे महंगे पेट्रोल-डीजल, जानिए किन राज्यों में सस्ता है रेट

पेट्रोल और डीजल का दाम मुख्य तौर पर केंद्र सरकार के मालिकाना हक वाली ऑयल कंपनियां तय करती हैं। लेकिन राज्य सरकारें पेट्रोल-डीजल पर लोकल सेल्स टैक्स या फिर वैट लगाती हैं। हर राज्य में यह अलग-अलग होता है और इसी हिसाब से वहां कीमतें भी कम या ज्यादा होती हैं। आइए जानते हैं कि किस राज्य में पेट्रोल-डीजल सबसे महंगे हैं और किस राज्य में सबसे सस्ते।

By Agency Edited By: Suneel Kumar Updated: Sun, 17 Mar 2024 05:13 PM (IST)
Hero Image
आंध्र प्रदेश में पेट्रोल 109.87 रुपये प्रति लीटर है।

पीटीआई, नई दिल्ली। पिछले दिनों केंद्र सरकार के मालिकाना हक वाले फ्यूल रिटेलर्स ने पेट्रोल और डीजल के रेट में दो रुपये प्रति लीटर के हिसाब से कटौती की थी। यह करीब साल भर के अंतराल के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम में पहला बदलाव था।

लेकिन, राज्य सरकारें पेट्रोल-डीजल पर लोकल सेल्स टैक्स या फिर वैट लगाती हैं। हर राज्य में यह अलग-अलग होता है और इसी हिसाब से वहां कीमतें भी कम या ज्यादा होती हैं।

फिलहाल, देश में पेट्रोल और डीजल आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल में सबसे महंगा है। वहीं, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के साथ दिल्ली जैसे कुछ केंद्रशासित प्रदेशों और पूर्वोत्तर के छोटे राज्यों में सस्ता है।

जगन मोहन रेड्डी का आंध्र प्रदेश सबसे महंगा

YS जगन मोहन रेड्डी की YSRCP की अगुआई वाले आंध्र प्रदेश में पेट्रोल 109.87 रुपये प्रति लीटर है। लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) के शासन वाले केरल में उपभोक्ता एक लीटर पेट्रोल के लिए 107.54 रुपये चुका रहे हैं। कांग्रेस का तेलंगाना 107.39 रुपये प्रति लीटर के साथ लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं।

बीजेपी के शासन मध्य प्रदेश में पेट्रोल का दाम 106.45, बिहार में 105.16, राजस्थान में 104.86 और महाराष्ट्र में 104.19 रुपये प्रति लीटर है। ममता बनर्जी की टीएमसी शासित पश्चिम बंगाल में कीमत 103.93 रुपये प्रति लीटर है।

सबसे सस्ता अंडमान और निकोबार द्वीप

अंडमान और निकोबार द्वीप में पेट्रोल सबसे सस्ता है। यहां आपको एक लीटर के लिए सिर्फ 82 रुपये चुकाना होगा। अगर आंध्र प्रदेश से तुलना करें, तो यहां दाम 27.87 रुपये सस्ता है। इसके बाद सिलवासा और दमन है, जहां यह 92.38-92.49 रुपये प्रति लीटर है। अन्य छोटे राज्यों में भी स्थानीय वैट कम है, जिससे पेट्रोल सस्ता हो गया है। जैसे कि दिल्ली (94.76 रुपये ), गोवा (95.19 रुपये), मिजोरम (93.68 रुपये), और असम (96.12 रुपये)।

डीजल के मामले में भी यही हाल

अगर डीजल की कीमतों पर नजर डालें, तो यहां भी कहानी कमोबेश पेट्रोल जैसी ही है। आंध्र प्रदेश के अमरावती में डीजल 97.6 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में 96.41 रुपये प्रति लीटर और छत्तीसगढ़ के रायपुर में 93.31 रुपये प्रति लीटर है।

डीजल भी अंडमान और निकोबार द्वीप में ही सबसे सस्ता है और 78 रुपये प्रति लीटर मिलता है। दिल्ली में मेट्रो शहरों में सबसे कम वैट है और यहां डीजल की कीमत 87.66 रुपये प्रति लीटर है। गोवा में दाम 87.76 रुपये प्रति लीटर है।

यह भी पढ़ें : Petrol-Diesel Price: दिल्ली से लेकर चेन्नई तक सस्ता हुआ फ्यूल, अलग-अलग शहरों के लिए पेट्रोल- डीजल के नए दाम जारी