Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gold Price: शादियों के लिए खरीदना है गहना तो कर लें पूरी तैयारी, नवंबर में किस तरफ जाएंगे सोने के रेट

Gold Price कॉमेक्स गोल्ड की कीमतें आज एक महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गईं। कमजोर डॉलर के चलते निवेशकों ने जमकर दांव लगाए। भारत में सोने की बढ़ती डिमांड के कारण निवेशकों को उम्मीद है कि शादियों के सीजन में दाम और भी बढ़ सकते हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Thu, 10 Nov 2022 07:52 AM (IST)
Hero Image
Planning to invest in Gold: Know Gold Price in November

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Gold Price: त्योहार के चलते अक्टूबर में भारत में सोने की मांग मजबूत रही। लगातार बढ़ती बॉन्ड यील्ड और डॉलर की मजबूती के कारण अक्टूबर में वैश्विक सोने की कीमतों में 2% की गिरावट आई। हालांकि, वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) के अनुसार, उच्च मुद्रास्फीति और ईटीएफ ऑउटफ्लो के मंद होने से सोने की मांग मजबूत हो रही है।

भारत में शादियों के सीजन की शुरुआत के कारण नवंबर में सोने की मांग मजबूत होन की उम्मीद जताई जा रही है। रुपये में गिरावट और त्योहारी मांग के कारण घरेलू सोने की कीमतें अक्टूबर के महीने में 0.7% कम रहीं। डब्ल्यूजीसी के अनुसार, दशहरा और धनतेरस जैसे त्योहारों ने अक्टूबर के दौरान सोने की मांग को बढ़ावा दिया।22 और 23 अक्टूबर को मनाए जाने वाले धनतेरस पर सोने की मांग में तेज बढ़ोतरी हुई। मजबूत मांग के साथ स्थानीय बाजारों में सोना मजबूत हुआ। सितंबर के अंत में शुरू हुआ सोने की कीमतों में गिरावट का ट्रेंड नवंबर तक जारी रहा।

नवंबर में क्या उम्मीद करें

फेड की लगातार चौथी 75 आधार अंकों की वृद्धि के बाद वैश्विक स्तर पर सोना मजबूत हो रहा है। अमेरिकी अर्थव्यवस्था के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि उपभोक्ता खर्च, नौकरियों की संख्या, वेतन वृद्धि और मुद्रास्फीति के आंकड़े अब भी फेडरल रिजर्व के लिए चिंता का विषय हैं। मुंबई सर्राफा बाजार में सोने का थोक कारोबार करने वाले जतिन पटेल कहते हैं कि मौद्रिक नीति की सख्ती से सोने की कीमतों पर दबाव बना रहेगा। इससे दुनिया भर में सोने की कीमतें बढ़ सकती हैं। बुलियन एक्सचेंज में सटोरिए के रूप में सेवाएं देने वाले गगन आहूजा का मानना है कि सोने की मौजूदा कीमतें निवेशकों के लिए एक अच्छा एंट्री पॉइंट साबित हो सकती हैं।

सोने में मजबूती के संकेत

मौजूदा वैश्विक अनिश्चितता को ध्यान में रखते हुए दुनिया के केंद्रीय बैंकों ने पिछली तिमाही में रिकॉर्ड 399 टन सोना खरीदा, जिससे पूरे साल की खरीदारी 673 टन हो गई, जो 1967 के बाद सबसे अधिक है। निवेशकों को जोखिम स्वीकार करना चाहिए। निवेशकों को मौजूदा आर्थिक माहौल को देखते हुए अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने की कोशिश करनी चाहिए। इसका सबसे अच्छा तरीका है सोने में निवेश करना।

शादियों के सीजन में बढ़ेगी मांग

गगन आहूजा का मानना है कि सोने की मांग शादियों के सीजन में हर साल बढ़ती है। अगर मौजूदा कीमत को आधार मानें तो सोना आगे चलकर और महंगा हो सकता है। हालांकि सोमवार को दोपहर के बाद सोने का दाम नरम हो गया। रुपये की मजबूती के बीच राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को सोने का भाव 141 रुपये की गिरावट के साथ 51,747 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। पिछले कारोबार में सोना 51,888 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी 132 रुपये की तेजी के साथ 62,400 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,713 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था जबकि चांदी 21.25 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई।

ये भी पढ़ें-

Gold Price Today: टूटने के बाद मजबूत हुआ सोने का भाव, तेजी से बढ़े दाम, चेक करें अपने शहर का रेट

Crypto Market Crash: क्रिप्टो मार्केट में जबरदस्त गिरावट, बिटकॉइन, ऐथर और डॉजक्वाइन समेत सभी करेंसी 'धराशायी'