Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PLI scheme: चाइनीज प्रोफेशनल्स के वीजा मंजूरी को सरकार ने किया सुव्यवस्थित, बनाया एसओपी

भारत सरकार ने चीनी पेशेवरों को वीजा की समस्या को सुलझाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। एक अधिकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने वीजा मंजूरी को सुव्यवस्थित करने के लिए एसओपी बनाया है। यह एसओपी उन चीनी विशेषज्ञों के लिए है जिनकी विशेषज्ञता प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) स्कीम के तहत प्रदाताओं को आवश्यक है। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Wed, 08 Nov 2023 06:21 PM (IST)
Hero Image
एसओपी उन चाइनीज प्रोफेशनल्स के लिए है जिनकी एक्सपर्टीज की जरूरत वेंडरों को पीएलआई स्कीम के तहत है।

पीटीआई, नई दिल्ली। भारत सरकार ने चाइनीज प्रोफेशनल्स के भारत में वीजा को लेकर बड़ा कदम उठाया है। एक अधिकारी के मुताबिक सरकार ने चाइनीज प्रोफेशनल्स के वीजा मंजूरी को सुव्यवस्थित करने के लिए एसओपी तैयार किया है।

ये एसओपी उन चाइनीज प्रोफेशनल्स के लिए है जिनकी एक्सपर्टीज की जरूरत वेंडरों को पीएलआई स्कीम के तहत है।

चीनी प्रोफेशनल्स ने उठाया था वीजा का मुद्दा

अगस्त में पीएलआई योजना पर कुछ चीनी प्रोफेशनल्स ने वीजा मुद्दे को उठाया था। हालांकि उस वक्त सरकार ने उन्हें आश्वस्त किया था कि इस समस्या को सुलझाने का प्रयास सरकार कर रही है।

अधिकारी ने कहा

हमने वीजा मुद्दे को इस अर्थ में हल कर लिया है कि हमने पीएलआई इकाइयों के लिए एक एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) बनाई है। उनके वीजा के लिए, हमारे पास एक प्रणाली है जिसके तहत उनके वीजा अनुमोदन को सुव्यवस्थित किया जाएगा।

क्या है पीएलआई स्कीम?

प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) स्कीम एक ऐसी योजना है जिसका उद्देश्य कंपनियों को घरेलू इकाइयों में निर्मित उत्पादों की बढ़ती बिक्री पर प्रोत्साहन देना है।

पीएलआई योजना की घोषणा 2021 में टेलीकॉम, सफेद सामान, कपड़ा, चिकित्सा उपकरणों के विनिर्माण, ऑटोमोबाइल, विशेष इस्पात, खाद्य उत्पाद, उच्च दक्षता वाले सौर पीवी मॉड्यूल, उन्नत रसायन विज्ञान सेल बैटरी, ड्रोन और फार्मा जैसे 14 क्षेत्रों के लिए की गई थी।