Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Plug and Play Scheme: कम किराये पर मिल रही जमीन और बिजली-पानी की सुविधा, सरकार उद्यमियों को दे रही है ये खास मौका

Plug and Play Scheme बिहार सरकार ने प्लग एंड प्ले योजना शुरू की है। सरकार ने उद्यमी को बढ़ावा देने के लिए यह स्कीम शुरू किया है। योजना के तहत सरकार लाभार्थी को जमीन दे रही है जिस पर 4 रुपये प्रति वर्गमीटर के हिसाब से किराया लिया जा रहा है। 9 जिलों में इस योजना के तहत प्री-फेब्रीकेटेड शेड का निर्माण कर दिया गया है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 13 Mar 2024 11:37 AM (IST)
Hero Image
कम किराए पर मिल रही जमीन और बिजली-पानी की सुविधा

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। उद्योग जगत को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा भी कई कदम उठाए जा रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा छोटे और मध्य उद्यमी के विस्तार के लिए कई योजना चलाई जा रही है।

इस कड़ी में बिहार सरकार ने प्लग एंड प्ले योजना (Plug and Play Scheme) शुरू किया है। इस स्कीम के तहत सरकार ने प्री-फेब्रीकेटेड शेड का निर्माण किया है।

दरअसल, इस योजना में लाभार्थी कोई भी बिजनेस शुरू कर सकता है। बिजनेस को शुरू करने में सरकार मदद करती है। लाभार्थी उद्यमी उपकरण (Equipment) लगाकर फैक्टरी या फिर कोई इंडस्ट्रीयिल यूनिट खोल सकता है। वर्तमान में यह स्कीम बिहार के कुछ जिलों में शुरू हुआ है।

प्लग एंड प्ले योजना में बनाए जाने वाले प्री-फेब्रीकेटेड शेड पटना, बेगूसराय, पश्चिमी चंपारण, पूर्णिया, वैशाली, भागलपुर, सहरसा और नालंदा में बनकर तैयार हो गए हैं।

यह भी पढ़ें- Income Tax: किराए और ब्याज के पैसे पर बचा सकते हैं TDS, बस फॉलो करें ये टिप्स

प्लग एंड प्ले स्कीम के बारे में

बिहार सरकार ने जून 2022 में बिहार में उद्योगों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्लग एंड प्ले स्कीम शुरू किया था। इस स्कीम में सरकार लाभार्थी को जमीन से लेकर बिजली-पानी तक की सुविधा देती है। बिहार इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने बिहार के 9 जिलों में इस स्कीम के तहत औद्योगिक शेड मुहैया कराया है।

इस स्कीम में लाभार्थी को फैक्टरी स्थापित करने के लिए जमीन के साथ बिजली-पानी भी मिलती है। जिसके लिए लाभार्थी किराया देते हैं। सरकार 4 रुपये वर्गफुट के हिसाब से किराया लेती है।

कैसे करें आवेदन

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको sipb.care@bihar.gov.in prsecy.ind-bih@nic.in पर ईमेल करना होगा। इसके अलावा +917320923208 पर संपर्क करके भी आप इस स्कीम के बारे में जान सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Rent Agreement क्‍यों है जरूरी? मकान मालिक और किरायेदार को किन बातों का रखना चाहिए ध्यान, यहां जानें सबकुछ