Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Fasal Bima Yojana: बाढ़ और बारिश से अब किसानों को नो टेंशन! सरकार देगी मुआवजा, ऐसे उठाएं फायदा

कभी-कभी किसानों पर मौसम की मार पड़ने की वजह से उनकी तैयार फसल खराब हो जाती है। जिसका खामियाजा सिर्फ किसानों को ही नहीं बल्कि पूरे देश को भुगतना पड़ता है। केंद्र सरकार किसानों को इस नुकसान की भरपाई के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना चला रही है। इस योजना में किसानों की रबी और खरीफ फसलों का बीमा किया जाता है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Wed, 02 Aug 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
PM Fasal Bima Yojana: Now farmers have no tension even from El Nino, Government will give compensation

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: जय जवान और जय किसान वाले इस देश में किसानों का दुख किसी से छिपा नहीं है। किसान बड़ी मेहनत में आपके और हमारे लिए खेतों में अन्न उगाते हैं। लेकिन कभी-कभी उनके उपर मौसम की मार भी पड़ती है। मसलन तैयार फसल मौसम की वजह से बिगड़ जाती है और किसानों के साथ-साथ देश का भी नुकसान होता है।

केंद्र सरकार किसानों की इसी नुकसान का मुआवजा देने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) चलाती है। इस योजना में किसानों की रबी और खरीफ फसलों का बीमा किया जाता है।

सरकार करती है प्रीमियम का भुगतान

मुख्य बात यह है कि पीएम फसल बीमा के हिस्से के रूप में, खरीफ फसल बीमा केवल 2 प्रतिशत के प्रीमियम पर किया जाता है। और इस प्रीमियम का भुगतान सरकार करती है जिससे किसानों को फायदा होता है। किसानों के लिए चलाई जा रही इस योजना का लाभ अभी तक लाखों किसानों को मिल चुका है और मुआवजें के तौर पर लाखों रुपये भी दिए गए हैं।

किसान को कितना बीमा देना होता है?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अनुसार, किसानों को खरीफ फसलों के लिए 2 प्रतिशत, रबी फसलों के लिए 1.5 प्रतिशत और नकदी फसलों के लिए 5 प्रतिशत तक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है।

इस योजना के तहत फसल क्षति की सूचना 72 घंटे के भीतर दी जाती है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 18 बीमा कंपनियां, 170,000 बैंक शाखाएं और 44,000 साझा सेवा केंद्र 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सेवा दे रहे हैं।

अल नीनो से होने वाले नुकसान भी है बीमा में कवर

मौसम विभाग ने अल नीनो की चेतावनी भी जारी की है। इसकी वजह से मौसम में बदलाव और फसल का खराब होना संभव है। अभी हाल के महीनों में किसानों को खराब मौसम का सामना करना पड़ा है। ऐसे में जिन किसानों ने अपनी फसलों का बीमा पीएम के इस योजना के तहत कराया है, उन्हें नुकसान का मुआवजा आसानी से मिल सकता है।

ऐसे करें अप्लाई

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप (www.pmfby.gov.in) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा किसान घर बैठे PMFBY AIDE ऐप के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं। इतना ही नहीं किसान किसान जन सेवा केंद्र पर भी आवेदन कर सकते हैं।