Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana: सिर्फ 436 रुपये में मिलता है दो लाख का जीवन बीमा, जानें क्या है ये सरकारी योजना

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana सरकारी बीमा योजना है। इसे केंद्र सरकार की ओर से 2015 में शुरू किया था। इस योजना के तहत बीमाधारक को 436 रुपये के वार्षिक प्रीमियम पर दो लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाता है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sun, 18 Dec 2022 12:22 PM (IST)
Hero Image
PM Jeevan Jyoti Bima Yojana benefits and features (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana केंद्र सरकार की ओर से लोगों को आर्थिक रूप मजबूत बनाने के लिए कई योजनाओं को शुरू की गई हैं। इन्हीं में से एक योजना है प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana - PMJJBY), जिसमें लोगों को 436 रुपये के वार्षिक भुगतान करने पर दो लाख का बीमा दिया जाता है। इस योजना की शुरुआत 2015 में की गई थी।

पीएमजेजेबीवाई में बीमाधारक को दो लाख रुपये का पूर्ण बीमा कवर मिलता है। इसका मतलब यह है कि अगर इस पॉलिसी में कवर व्यक्ति की बीमारी, दुर्घटना और किसी कारण मृत्यु होती है, तो उसके परिवार को दो लाख दिए जाएंगे।

PMJJBY की प्रमुख बातें

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है। इसका लाभ मृत्यु के बाद ही दिया जाता है। अगर इस योजना की अवधि पूरी होने तक व्यक्ति को कुछ नहीं होता है, तो उसे लाभ नहीं दिया जाता है। पीएमजेजेबीवाई के लाभ 18 से 50 साल का कोई भी व्यक्ति उठा सकता है। इस योजना में पंजीकरण के बाद आप अपनी सुविधा के अनुसार ऑटो डेबिट की सुविधा लगवा सकते हैं।

PMJJBY का प्रीमियम

सरकार की ओर से इस साल पीएमजेजेबीवाई के प्रीमियम को बढ़ाकर 436 रुपये कर दिया गया है। 2015 में योजना के शुरू होने के बाद से सात सालों तक प्रीमियम में कोई भी बदलाव नहीं किया गया था। इस पालिसी के तहत दिया जाने वाला प्रीमियम एक जून से लेकर अगले साल 31 मई तक के लिए मान्य रहता है।

कैसे उठाएं PMJJBY का लाभ?

पीएमजेजेबीवाई में अगर आप आवेदन करना चाहते हैं, तो आप किसी बैंक या एलआईसी में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-

GST Council ने तय किए SUV के मानक, अब इन क्षमताओं वाली गाड़ियों को माना जाएगा स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल

किसी ने खरीद डाली 16 लाख की ग्रॉसरी, तो एक ने दिया 75 हजार का सिंगल ऑर्डर...