Move to Jagran APP

PM Kisan 12th Installment: खत्म हुआ इंतजार, जारी हुई पीएम किसान की 12वीं किस्त, मिली इन योजनाओं की सौगात

PM Kisan 12th Installment पीएम मोदी ने आज देश के किसानों के लिए पीएम किसान की किस्त जारी कर दी है। PM KISAN के तहत पात्र किसानों को हर साल दो-दो हजार की तीन किस्तों में छह हजार रुपये दिए जाते हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Mon, 17 Oct 2022 03:23 PM (IST)
Hero Image
PM Modi Released the 12th installment of PM Kisan Yojna

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। PM Kisan 12th Installment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 16 हजार करोड़ रुपये की 12वीं किस्त जारी कर दी है। यह राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (प्रत्यक्ष लाभ अंतरण) के माध्यम से जारी की गई। 

पीएम किसान योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को दो-दो हजार रुपये की तीन समान किस्तों में हर साल में छह हजार रुपये दिए जाते हैं। PM KISAN के तहत अब तक दो लाख करोड़ से अधिक रुपये पात्र किसान परिवारों को दिए जा चुके हैं। सम्मेलन में देश भर से 13 हजार से ज्यादा किसान और करीब एक हजार पांच सौ कृषि स्टार्टअप  हिस्सा ले रहे हैं। विभिन्न संस्थानों के एक करोड़ से अधिक किसान भी वर्चुअली इस कार्यक्रम से जुड़े। 

जारी हुई पीएम किसान की 12वीं किस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 17 अक्टूबर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) योजना के तहत 10 करोड़ से अधिक किसानों को 16,000 करोड़ रुपये की 12वीं किस्त जारी कर दी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना 2019 में शुरू की गई थी। इस योजना का उद्देश्य देश के सभी पात्र किसान परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

इस योजना के तहत एक वित्तीय वर्ष में पीएम किसान की किस्त तीन बार जमा की जाती है। पहली किस्त अप्रैल से जुलाई, दूसरी अगस्त से नवंबर तक और तीसरी दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है।

देश को किसान समृद्धि केंद्रों की सौगात

किसान सम्मलेन का उद्घाटन करने के अलावा प्रधानमंत्री 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों (Pradhan Mantri Kisan Samruddhi Kendra) की भी शुरुआत की है। इस योजना के तहत, देश में उर्वरक की खुदरा दुकानों को चरणबद्ध तरीके से प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों में बदल दिया जाएगा। ये केंद्र किसानों की विभिन्न जरूरतों को पूरा करेंगे। इसके अलावा ये केंद्र कृषि इनपुट, मिट्टी, बीज, उर्वरक की सुविधाएं देने के अलावा किसानों के बीच इन चीजों के लिए जागरूकता पैदा करेंगे। इस योजना के तहत तीन लाख 30 हजार से अधिक खुदरा उर्वरक दुकानों को प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों में बदला जाएगा।

जन उर्वरक परियोजना का शुभारंभ

पीएम मोदी भारतीय जन उर्वरक परियोजना (Bhartiya Jan Urvarak Pariyojana) की भी शुरुआत कर रहे हैं। 'एक राष्ट्र एक उर्वरक' मिशन के तहत भारत यूरिया बैग (Bharat Urea Bags) भी आज लॉन्च किया गया, जो कंपनियों को 'भारत' के एकल ब्रांड नाम के तहत उर्वरकों की मार्केटिंग में मदद करेगा।

ये भी पढ़ें-

Inflation: दूध के दाम से लेकर लोन की ईएमआई तक सब कुछ महंगा, एक महीने में कितनी बढ़ीं कीमतें

Digital Banking Units: दुनिया में हो रही डिजिटल इंडिया की तारीफ, पीएम मोदी ने कहा- इसका श्रेय देश के गरीबों को