Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan 14th Installment आने में कुछ ही दिन बचे, अगली किस्त पाने के लिए तुरंत करें ये काम

PM Kisan Yojana 14th Installment Date पीएम किसान की 14वीं किस्त की तारिख का एलान हो चुका है। पीएम मोदी देश के 8.5 करोड़ किसानों को सीधे 28 जुलाई को पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त के तहत दो-दो हजार रुपये ट्रांसफर करेंगे। इस योजना का लाभ पाने के लिए ई-केवाईसी (E-KYC) होना जरूरी है। ( फोटो - जागरण फाइल)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sun, 23 Jul 2023 11:23 AM (IST)
Hero Image
पीएम किसान योजना की 14 वीं किस्त 28 जुलाई को किसानों के खाते में आएंगी।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त (PM Kisan Yojana 14th Installment)  आने में कुछ ही दिन का समय बचा हुआ है। इस योजना का लाभ डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए दिया जाता है। इस कारण से योजना का लाभ पाने के लिए पात्र किसानों को दस्तावेज को अपटेड रखना होता है। इसके बाद ही योजना का लाभ सरकार की ओर से दिया जाता है।

E-KYC के बाद ही आएगी अलगी किस्त

वे किसान जिन्होंने अभी तक ई-केवाईसी पूरी नहीं कराई है। उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा। ऐसे में पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त का लाभ पाने के लिए ई-केवाईसी कराना जरूरी है। योजना के पात्र किसान पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर किसान कॉर्नर पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं। इसके साथ ही लाभार्थियों की सूची में अपना नाम देखना न भूलें, क्योंकि योजना का लाभ उन्हीं लोगों के मिलेगा, जिनका लाभार्थी सूची में नाम है।

पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त कब आएगी?

सरकार की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त 28 तारीख को किसानों के खाते में आएगी। इस दिन एक कार्यक्रम में पीएम मोदी स्वयं बटन दबाकर देशभर में मौजूद 8.5 करोड़ किसानों को दो-दो हजार रुपये ट्रांसफर करेंगे। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में किसान शामिल होंगे।

क्या है पीएम किसान योजना? (What is PM Kisan Yojana) 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना या पीएम किसान योजना पूरी तरह से केंद्र सरकार से वित्त पोषित योजना है। इसके तहत नियमित अंतराल पर दो-दो हजार की तीन किस्तों में पैसे किसानों को ट्रांसफर किए जाते हैं। इस योजना में आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाकर पंजीकरण (PM Kisan Yojana Registration) करा सकते हैं।